ताइपे। ताइवान के पूर्वी हिस्से में मंगलवार रात भीषण भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मैग्नीट्यूड थी. इसके कारण कई बिल्डिंग ढह गईं. भूकंप से 2 लोगों की मौत हो गई, वहीं करीब 215 से ज्यादा लोग घायल हो गए. पुलिस-प्रशासन, आपातकालीन सेवा, फायर ब्रिगेड और सेना की रेस्क्यू टीम ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है.

अमेरिकी ज्योग्राफिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र बंदरगाह शहर हुआलिएन से ईस्टनॉर्थ में 21 किलोमीटर दूर जमीन में 9.5 किमी की गहराई में था. भूकंप से हुआलिएन शहर के मार्शल होटल की 10 मंजिला बिल्डिंग का ग्राउंड फ्लोर गिर गया और बाकी के फ्लोर लटक गए. मीडिया एजेंसी के मुताबिक, इसके मलबे में 30 लोग फंसे हैं. बता दें कि समुद्र तट पर बसा हुआलिएन शहर ताइवान का फेमस टूरिस्ट स्पॉट है, जहां करीब 1 लाख लोग रहते हैं.

इधर ताइवान के प्रेसिडेंट ऑफिस से जारी बयान के मुताबिक, ताइवान प्रेसिडेंट साइ इंग वेन ने कैबिनेट और रिलेटेड मिनिस्ट्रीज से तुरंत राहत और बचाव कामों में तेजी लाने को कहा है. भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक, रात 11 बजकर 50 मिनट पर आया. जिसमें सड़कों और ऊंची इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है. भूकंप उस वक्त आया, जब लोग गहरी नींद में सो रहे थे. भूकंप से हाईवे और पुलों को भी नुकसान पहुंचा है.

गौरतलब है कि इस इलाके में रविवार से भूकंप के 100 छोटे झटके आ चुके हैं.