गोवा/नई दिल्ली। देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में आम आदमी पार्टी ने गोवावासियों को भ्रष्टाचार मुक्त और कट्टर ईमानदार सरकार देने के इरादे से अपने सभी प्रत्याशियों से एक एफिडेविट साइन कराया है. ‘आप’ संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में पार्टी के गोवा में सीएम चेहरा अमित पालेकर ने सभी प्रत्याशियों को इस बात की शपथ दिलाई. इस मौके पर आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी के सभी प्रत्याशी कट्टर ईमानदार होंगे. चुनाव जीतने के बाद ना कभी बिकेंगे और ना कभी दूसरी पार्टी में जाएंगे. गोवा में पिछले एक-दो चुनावों से देखा जा रहा है कि जीतने के बाद एमएलए भाजपा में चले जाते हैं. वे एक तरह से अपने मतदाताओं के वोट को बेच देते हैं, जो उनके साथ धोखा है.

पंजाब में 6 फरवरी को हो सकती है सीएम फेस की घोषणा, लुधियाना की रैली में राहुल गांधी करेंगे ऐलान, चरणजीत चन्नी का नाम सबसे आगे

 

एफिडेविट साइन करने की इसलिए जरूरत पड़ी, क्योंकि गोवा की जनता भरोसा नहीं करती है कि ईमानदारी से सरकार चल सकती है और ईमानदार प्रत्याशी हो सकते हैं. हर प्रत्याशी अपने निर्वाचन क्षेत्र के हर घर में एफिडेविट की एक-एक कॉपी भिजवाएगा, ताकि चुनाव जीतने के बाद अगर वे बेइमानी करते हैं या पार्टी बदलते हैं, तो उन पर केस कर सकते हैं. इस दौरान गोवा में अमित पालेकर ने एफिडेविट को पढ़कर सभी प्रत्याशियों को शपथ दिलाई. गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव होंगे. 14 फरवरी को गोवा में मतदान होगा, जबकि 10 मार्च को नतीजे आएंगे. 21 जनवरी से नामांकन शुरू हुए थे, जो 28 जनवरी तक चले. गोवा में इस बार मुकाबला दिलचस्प होने वाला है. राज्य में एक तरफ बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होगी, तो दूसरी ओर आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस भी अपनी किस्मत आजमाने उतर रही है.

 

आम आदमी पार्टी को वोट देने की अपील

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को पूर्व में भाजपा, कांग्रेस सरकारों पर घोटालों में शामिल होने का आरोप लगाते हुए प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों के मतदाताओं से आप को वोट देने का आग्रह किया. केजरीवाल ने पणजी में प्रेस कांफ्रेंस में कहा, “मैं कांग्रेस और बीजेपी दोनों के मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे अपनी-अपनी पार्टियों के साथ रहें, लेकिन एक बार आप को वोट दें. आपने बीजेपी को 15 साल की सत्ता दी है और कांग्रेस 25 साल से सत्ता में थी, उन्होंने गोवा को घोटालों के अलावा कुछ नहीं दिया.”

सुनील जाखड़ के बयान के बाद गरमाई राजनीति, शिरोमणि अकाली दल ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मांगा इस्तीफा

 

केजरीवाल ने भाजपा नेताओं पर बिजली, श्रम, रोजगार, स्वास्थ्य क्षेत्रों में विभिन्न घोटालों का हिस्सा होने का आरोप लगाते हुए कहा, “भाजपा के मतदाताओं ने पार्टी को शासन करने के लिए 15 साल दिए थे. मैं भाजपा के मतदाताओं से पूछना चाहता हूं कि भाजपा ने आपके, आपके परिवार और गोवा के लिए क्या किया है.” उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने 25 वर्षों तक गोवा पर शासन किया. कांग्रेस ने गोवा या आपके परिवार के लिए कुछ नहीं किया. कांग्रेस ने केवल घोटाले किए. कांग्रेस ने भाजपा को सरकार बनाने में मदद की. कांग्रेस भाजपा के लिए फीडर कैडर बन गई है. केजरीवाल ने यह भी दावा किया कि भाजपा सरकारों ने कांग्रेस शासन के घोटालों को छिपाया, लेकिन कांग्रेस ने पिछले 5 वर्षों में अपने विधायकों को भाजपा में शामिल करा दिया. 2017-2019 के बीच कांग्रेस के 13 विधायक भाजपा में शामिल हुए थे.

 

14 फरवरी को गोवा में वोटिंग

केजरीवाल ने कहा कि बीजेपी दावा कर रही है कि अगर हमें 8 विधायक मिल भी गए, तो हम सरकार बनाएंगे. वे खुले तौर पर कह रहे हैं कि हम विधायक खरीद लेंगे. क्या कोई इतना बेशर्म हो सकता है. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और गोवा फॉरवर्ड पार्टी जैसे अन्य क्षेत्रीय दलों का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि एमजीपी और जीएफ जानते हैं कि वे सत्ता में नहीं आने वाले हैं. केजरीवाल ने दो क्षेत्रीय दलों के मतदाताओं से आप के पक्ष में एक बार मतदान करने का आग्रह करते हुए कहा कि वे इसके बजाय वोट बांटेंगे.