दुर्ग. ठेला लगाकर पकौड़ा बेचने वालों को अब 30 हजार रूपये का सरकारी अनुदान दिया जायेगा. नगर पालिका निगम दुर्ग के गरीबी उपशमन एवं सामाजिक कल्याण समिति की प्रभारी रीता बजाज ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा समय-समय पर लाभकारी योजना लागू की जाती है. इसी कड़ी में रेडीमेड किचन सहायता योजना प्रारम्भ किया गया है.

इस योजना के तहत ही ठेला लगाकर चाय-पकौड़ा, चाट इत्यादि बेचने के लिए उद्यम शुरू करने वालों को 30 हजार रूपये का अनुदान दिया जायेगा. योजना का संचालन श्रम विभाग के छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल द्वारा किया जा रहा है. योजना के तहत पंजीकृत वेंडरों को शहर में ठेला लगाकर खाद्य सामग्री बेचने वाले हितग्राहियों को रेडीमेड किचन के लिए 30 हजार रूपये का अनुदान देने का प्रावधान किया गया है.

रेडीमेड किचन के लिए हितग्राही को ₹10000 स्वयं का अंशदान देना होगा. शेष राशि की पूर्ति हितग्राही को बैंक से ऋण लेकर करना होगा. बैंक द्वारा हितग्राही का लोन स्वीकृत करने एवं हितग्राही का अंशदान जमा करने संबंधी दस्तावेज प्रस्तुत करने के पश्चात हितग्राही के खाते में मंडल द्वारा ₹30000 अनुदान राशि हस्तांतरित किया जाएगा.योजना के तहत लाभ लेने वाले ठेला चलाने वाले हितग्राही की आयु 18 से 50 वर्ष होनी चाहिए.

असंगठित कर्मकार के रूप में पंजीकृत होना आवश्यक है. इच्छुक आवेदक अन्य नियम व शर्तों की जानकारी आवेदन जमा करने के लिए श्रम विभाग के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं. गरीबी उपशमन एवं सामाजिक कल्याण समिति की प्रभारी रीता बजाज ने हितग्राहियों से शासन की योजना का लाभ उठाने की अपील की है.