चंडीगढ़। देहरादून स्थित राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (RIMC) का एंट्रेस टेस्ट 4 जून को चंडीगढ़ में होगा. ये एग्जाम चंडीगढ़ के सेक्टर 15 स्थित लाला लाजपत राय भवन में होगा. डिफेंस सर्विस भलाई विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक एग्जाम के लिए एप्लीकेशन की अंतिम तारीख 25 अप्रैल है. इसके बाद आए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. एप्लीकेशन चंडीगढ़ के सेक्टर 21-D स्थित डिफेंस सर्विसेज वेलफेयर पंजाब डायरेक्टोरेट सैनिक भवन में भेजनी होंगी.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 0.96 फीसदी, 498 नए मामले सहित 1 मरीज की मौत

 

लड़के और लड़कियां दोनों कर सकते हैं अप्लाई

RIMC देहरादून में एडमिशन के लिए लड़के और लड़कियां दोनों अप्लाई कर सकते हैं. इस टेस्ट में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स की उम्र 1 जनवरी 2023 तक साढ़े 11 साल से कम और 13 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. स्टूडेंट का जन्म 2 जनवरी 2010 से पहले और 1 जुलाई 2011 से बाद में नहीं होना चाहिए. एडमिशन के वक्त 1 जनवरी 2023 तक स्टूडेंट 5वीं क्लास पास होना चाहिए या 5वीं में पढ़ रहा हो. चुने गए स्टूडेंट्स को आठवीं कक्षा में एडमिशन दिया जाएगा.

चंडीगढ़ में सोमवार से बिजली गुल, अस्पतालों में नहीं हो पाया ऑपरेशन, मदद के लिए बुलानी पड़ी आर्मी, हड़ताली कर्मचारियों को हाईकोर्ट की फटकार

 

अंग्रेजी, मैथ और जनरल नॉलेज का देना होगा पेपर

स्टूडेंट्स को अंग्रेजी, मैथ और जनरल नॉलेज का पेपर देना होगा. हर पेपर में इंटरव्यू समेत कम से कम 50% नंबर लाने जरूरी हैं. इंटरव्यू उन्हीं का होगा, जो रिटन टेस्ट क्लियर करेंगे. प्रवक्ता के मुताबिक एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म, प्रॉसपेक्टस और पुराने क्वेश्चन पेपरों वाली बुकलेट ऑनलाइन ली जा सकती है. सामान्य वर्ग के लिए इसकी फीस 600 रुपए और SC/ST के लिए 555 रुपए है. इसके लिए http://www.rimc.gov.in/ वेबसाइट पर आवेदन करना होगा.