नई दिल्ली। दिल्ली चिड़ियाघर घूमने आने वाले सभी पयर्टकों के लिए अब चिड़ियाघर के दरवाजे खुलने वाले हैं. कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते बंद हुआ चिड़ियाघर एक मार्च से खुलने की तैयारी कर रहा है. दिल्ली चिड़ियाघर 4 जनवरी को जनता के लिए बंद कर दिया गया था, लेकिन अब पर्यटक एक बार फिर ऑनलाइन टिकट बुक कर चिड़ियाघर आकर घूम सकेंगे. हालांकि पयर्टकों को कुछ नियमों का पालन करना होगा, साथ ही 3 हजार पर्यटक ही सिर्फ एक दिन में चिड़ियाघर घूम सकेंगे. यदि कोई पर्यटक ऑफलाइन टिकट खरीदने के भरोसे चिड़ियाघर घूमने जाएंगे, तो उन्हें वापस लौटना पड़ेगा, क्योंकि अधिकारियों ने साफ कर दिया है कि टिकट सिर्फ ऑनलाइन ही बुक हो सकेगी.

स्कूलों में मिड डे मील पर सरकार को घेरने में लगा विपक्ष, कांग्रेस ने बताया सुनियोजित षड्यंत्र

 

वेबसाइट पर होगी ऑनलाइन बुकिंग, ऑफलाइन टिकट नहीं होंगे बुक

टिकट बुक करने के लिए चिड़ियाघर की वेबसाइट पर क्लिक करना होगा. अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा (सुरक्षा कोड) डालना होगा. अपनी जानकारी (नाम, ईमेल इत्यादि) भरना होगा. फिर मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. वेरिफाई करने के बाद टिकट बुकिंग स्क्रीन पर पहुंचा जा सकेगा. फिर एक टाइमिंग स्लॉट चुनना होगा और टिकटों की संख्या तय करनी होगी. पेमेंट करते ही टिकट बुक हो जाएगा. कोरोना महामारी और बर्ड फ्लू के चलते दिल्ली चिड़ियाघर बीते दो सालों में कई बार बंद हो चुका है. अब इसे नए सिरे से खोलने की तैयारी हो रही है. जीव-जंतुओं की सुरक्षा के लिहाज से पर्यटकों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 0.96 फीसदी, 498 नए मामले सहित 1 मरीज की मौत

 

दिल्ली जू में करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन

कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए नियमों का पालन करने के बाद ही चिड़ियाघर में एंट्री मिल सकेगी. मुख्य द्वार पर ही सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी. पहले की तरह अंदर खाने-पीने की चीजें लेकर जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा. दिल्ली के चिड़ियाघर में मौजूदा समय में 96 जानवरों की प्रजातियां हैं, जिनमें करीब 1200 जानवर शामिल हैं. मास्टर प्लान के तहत आगामी 10 वर्षों में 236 जानवरों की प्रजातियों को जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया है.