रवि गोयल, जांजगीर-चांपा. जिले के सक्ती में शासकीय स्कूलों का हाल बेहाल है. यहां तक की जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से लगे हाईस्कूल और प्राइमरी स्कूल में बच्चों और शिक्षकों की परेशानी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय सक्ती के बगल में प्रायमरी मिडिल और हाईस्कूल का संचालन हो रहा है. साथ ही आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल भी इसी परिसर में संचालित हो रहा है. व्यवस्थाओं की बात करें तो यहां बच्चों के लिए पीने का पानी तक उपलब्ध नहीं है.

इसके अलावा स्कूल परिसर में शौचालय की भी समस्या बनी हुई है बच्चों को खुले में शौच करना पड़ता है. वहीं शिक्षकों को भी इस समस्या से जूझना पड़ रहा है, खास करके महिला शिक्षिकाओं के लिए यह बड़ी समस्या बनी हुई है.

इसे भी पढ़ेंः LALLURAM SPECIAL : सरकारी स्कूल में अवैध वसूली! हर छात्र से लिए 1400, शाला समिति उपाध्यक्ष ने कहा- सभी ले रहे इतना…

स्कूल के प्रिंसिपल से हमने बात की तो उनका कहना था कि, समस्या काफी दिनों से बनी हुई है, जिसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को कई बार दी जा चुकी है. बावजूद समस्या का समाधान अभी तक नहीं हुआ है. वहीं पानी की समस्या दूर करने के लिए प्रिंसिपल ने नगर पालिका जिम्मेदारों को पत्र लिखा है, जिसमें आश्वासन मिला है कि जल्दी पानी की समस्या दूर कर ली जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः हाथियों ने तोड़ी कई शादियां : सालों से नहीं सजा लड़कों के सर सेहरा, सता रहा कुवांरेपन का डर, जानिए वजह…

वहीं स्कूल परिसर में मध्यान भोजन बनाने वाले समूह भी पानी की समस्या से जूझ रहे हैं. खाना बनाने के लिए उन्हें आसपास से रोजाना पानी की व्यवस्था कर खाना बनाना पड़ता है. वहीं वैकल्पिक रूप में टैंकर के माध्यम से स्कूल में पानी पहुंचाया जा रहा है. मगर टैंकर के पानी की शुद्धता पर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं कि, आखिर टैंकर का पानी पीने लायक है या नहीं. यह तमाम व्यवस्था जांजगीर-चांपा जिले के सक्ती एवं जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय परिसर में संचालित स्कूलों में देखने को मिल रहा है.