कराची, पाकिस्तान। मणिशंकर अय्यर के बयान ने एक बार फिर तूफान ला दिया है. लेकिन इस बार जो बयान उन्होंने दिया है, वो वाकई शर्मसार करने वाला है. जहां एक तरफ देश के जांबाज़ सिपाही आतंकवादियों से पूरी बहादुरी के साथ लोहा ले रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ एसी केबिन में बैठे मणिशंकर अय्यर जैसे नेता उनकी शहादत का भी मज़ाक बना रहे हैं.

दरअसल आर्मी कैंप पर हमले के 4 दिनों के बाद भी सेना आतंकियों से मुकाबला कर रही है. इधर कराची में लिटरेचर फेस्ट में शामिल होने के लिए गए मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर विवादित बयान दे दिया है. उन्होंने कहा कि कश्मीर पर पाकिस्तान की नीति पर फख्र है. उन्होंने कहा कि वे पाकिस्तान से भी उतना ही प्यार करते हैं, जितना कि हिंदुस्तान से.

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि पाकिस्तान तो रिश्ते संभालने के लिए भारत से बातचीत करना चाहता है, लेकिन भारत ही इससे बच रहा है. उन्होंने कहा कि भारत को भी अपने पड़ोसी देश से प्यार करना चाहिए जैसा वो खुद से करते हैं.

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि पाकिस्तान बातचीत के जरिए सभी मुद्दों का समाधान चाहता है और वो अपनी इस नीति पर अडिग है, इसका उन्हें गर्व है, लेकिन भारत सरकार इस नीति का पालन नहीं कर रही है, इसका उन्हें दुख है.

भाजपा ने साधा कांग्रेस पर साधा

मणिशंकर के बयान को लेकर पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने उन पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि ये कांग्रेस का कल्चर है. कई कांग्रेसी पहले भी पाकिस्तान प्रेम दिखा चुके हैं.

कांग्रेस नेता भी अय्यर के बयान से नाराज़

इधर मणिशंकर अय्यर के बयान पर कांग्रेस के कई नेताओं ने भी नाराज़गी जताई है. कांग्रेस से राज्यसभा सांसद वी हनुमंथ राव ने कहा कि मणिशंकर अय्यर को इस तरह का बयान बिल्कुल नहीं देना चाहिए. उन्होंने कहा कि वो जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को एक पत्र लिखेंगे और उनसे गुजारिश करेंगे कि अगर अय्यर ऐसी बयानबाज़ी से बाज़ नहीं आते, तो उन्हें पार्टी से ही निकाल दिया जाए.

 

गौरतलब है कि गुजरात चुनाव के दौरान मणिशंकर अय्यर ने पीएम नरेंद्र मोदी पर विवादित टिप्पणी की थी, जिसके बाद पार्टी ने उन्हें निलंबित कर दिया था.