हाकिम नासिर,महासमुंद. जिले के किसान अपनी नौ सूत्रीय मांगों को लेकर अमरण अनशन पर हैं जो कि पिछले 17 दिनों से चल रहा है. इस दौरान ये किसान करीब 108 किलोमीटर की पदयात्रा पर निकले हैं. यह यात्रा आज सिंघनपुर पहुंची. जहां पर एक सभा रखी गई थी.जिसे किसान नेता कौशल देवांगन भी संबोधित कर रहे थे. तभी वे चक्कर खाकर जमीन पर गिर गये ओर बेहोश हो गये.

देवांगन के गिरते ही सभा स्थल पर हड़कम्प मच गया. तत्काल देवांगन को उपचार के लिए सामुदायिक स्वस्थ्य केन्द्र बसना में भर्ती कराया गया. जहां उपचार के दौरान देवांगन को होश आया. होश में आने के बाद किसान साथियों ने देवांगन को समझा बुझाकर जूस पिलाया और अनशन भी तुड़वाया. इसी बीच देवांगन के अनशन तोड़ने के बाद उसके दो अन्य साथी किसानों ने अब अपना अनशन शुरू कर दिया है.

आपको बता दें कि आमरण अनशन के 17वें दिन और पदयात्रा के 6वें दिन किसान बसना पड़ाव से आगे बढ़े. 12किमी की दूरी तय करने के बाद किसान सिंघनपुरी पहुंचे जहां आम सभा का आयोजन किया गया था. जिसे संबोधित करते हुए अनशनकारी किसान कौशल देवांगन मूर्छित हो गये.

गौरतलब है कि पिछले 17 दिनों से अपनी 9 सूत्रीय मांगों को लेकर यह किसान अनशन पर बैठे हुए है.अन्नदाताओं के अन्न त्याग कर प्रदर्शन के बावजूद सरकार ने उनसे कोई बातचीत नहीं की. जिसके बाद छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के बैनर तले किसानों ने सड़क की लड़ाई शुरू कर दी है. इसी कड़ी में सैकड़ों किसान पदयात्रा करते बिलासपुर हाईकोर्ट की तरफ कूच करने पहुंचे जहां पहुंचने के बाद ये सभी किसान सरकार के खिलाफ याचिका दायर करेंगे.

देखिये लाइव वीडियो…

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=-3MPixP6p4I[/embedyt]