राकेश चतुर्वेदी,भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा में राज्यपाल मंगुभाई पटेल के अभिभाषण से बजट सत्र का आगाज हुआ. कोरोना काल में हुए कामों का जिक्र राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में किया. मप्र के लड़कों की तारीफ की. किसानों को मिले लाभ का जिक्र किया. मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 7 मार्च 2022 से 25 मार्च 2022 तक आहूत किया गया है.

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने अपने अभिभाषण में कहा कि वैक्सीन उपलब्ध करवाने को लेकर पीएम मोदी का जिक्र किया. इसके साथ ही राज्य सरकार की प्रशंसा की. राज्य सरकार के कार्यो की प्रशंसा करते हुए तमाम योजनाओं का बखान किया. टीकाकरण जनजागरण अभियान के साथ संचालित किया जा रहा है. 85 प्रतिशत किशोरों को पहला डोज लगाया जा चुका है. लाड़ली लक्ष्मी योजना ने बेटियों के प्रति सोच को बदलकर रख दिया गया है. प्रदेश में कुपोषण 9.2 से घटकर 6.8 % रह गया है. कम बजन के बच्चों का प्रतिशत 42 से हटकर 33% रह गया है.

मध्यप्रदेश: संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कमलनाथ को लिखा पत्र, बजट सत्र के दौरान पूरे समय सदन में उपस्थित रहने किया आग्रह

पिछड़ा वर्ग आरक्षण के लिए सरकार अपना पक्ष पूरी मजबूती के साथ रख रही है. 27% आरक्षण के साथ पंचायत चुनाव करवाने का संकल्प विधानसभा में लिया गया है. चिकित्सा महाविद्यालयों में छात्रों के लिए सुविधा बढ़ाई जा रही है. 1000 से अधिक भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की गई है. 14 हजार एकड़ से अधिक शासकीय भूमि मुक्त कराई गई है. सरकारी भर्तियों की सीमा है, फिर भी मेरी सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी है. जनजातीय गौरव दिवस का जिक्र किया.

कांग्रेस में अकेले पड़े जीतू: कांग्रेस विधायकों ने जीतू पटवारी के बहिष्कार वाले ऐलान से खुद को किया किनारा, नरेंद्र सलूजा बोले- ये उनकी पीड़ा, कांग्रेस या कमलनाथ ने बहिष्कार नहीं किया है

राज्यपाल ने अभिभाषण में कहा कि इस बार प्रदेश में चाइल्ड बजट भी अलग से पेश किया जा रहा है. जो देश भर में एक अनोखी पहल है. लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 41 लाख बेटियों को इस योजना का लाभ मिला है. आधा घण्टा से अधिक चला राज्यपाल का अभिभाषण समाप्त हो गया है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus