पोर्ट एलिजाबेथ- भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का पांचवां वनडे मैच पोर्ट एलिजाबेथ में खेला गया। जहां टीम इंडिया ने 73 रन से शानदार अंदाज में जीत हासिल कर ली।

73 रन से जीता भारत

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के सामने 275 रन का टारगेट रखा था। जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 201 रन पर ही ढेर हो गई। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 42.2 ओवर ही खेल सकी। साउथ अफ्रीका की ओर से हाशिम अमला ने जरूर 71 रन बनाए। लेकिन इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका।

टीम इंडिया के गेंदबाजों ने एक बार फिर से शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया। फिरकी जोड़ी का एक बार फिर से कमाल देखने को मिला। सीरीज के पांचवें वनडे मैच में कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 4 विकेट निकाले, तो वहीं युजवेंन्द्र चहल ने 2 विकेट हासिल किया।ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने भी 2 अहम विकेट निकाले। इसके अलावा एक विकेट जपसप्रीत बुमराह को भी मिला। और इस तरह से टीम इंडिया ने 73 रन से मैच अपने नाम कर लिया।

टीम इंडिया की बल्लेबाजी

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 274 रन बनाए थे। टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ा। रोहित ने 126 गेंद में 115 रन बनाए। अपनी इस पारी में 11 चौके और 4 सिक्सर उड़ाए। इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। विराट कोहली 36 रन बनाकर रन आउट हो गए। शिखर धवन ने 34 रन बनाए। अजिंक्या रहाणे भी 8 रन बनाकर रन आउट हो गए। श्रेयस अय्यर 30 रन, एम एस धोनी 13 रन, हार्दिक पंड्या का खाता भी नहीं खुला। भुवनेश्वर कुमार 19 रन बनाकर नाबाद रहे।

साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी

साउथ अफ्रीका की ओर से लुंगी नगदी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए। तो वहीं कैगिसो रबादा ने 1 विकेट हासिल किया। इसके अलावा कोई भी गेंदबाज विकेट नहीं ले सका।

मैन ऑफ द मैच

मैच में शानदार शतकीय पारी खेलने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

भारत ने रचा इतिहास

सीरीज के इस पांचवें वनडे मैच में जीत हासिल करने के साथ ही टीम इंडिया ने भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा करनामा कर दिखाया है जिसे अबतक कोई भी भारतीय कप्तान साउथ अफ्रीकी सरमजीं पर नहीं कर सका है। दरअसल भारत ने सीरीज के पांचवें वनडे मैच में जीत हासिल करने के साथ ही सीरीज में भी अपना कब्जा जमा लिया है। 6 वनडे मैच की सीरीज में भारतीय टीम ने 4-1 से अजेय बढ़त हासिल कर सीरीज अपने नाम कर ली है। इससे पहले कभी भी भारतीय टीम साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हुई है।