नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आ चुके हैं. पंजाब में जहां ‘आप’ ने अन्य दलों का सूपड़ा साफ कर दिया, वहीं चार अन्य राज्यों में भाजपा फिर से सत्ता पर काबिज हो गई है. चुनाव परिणाम से पहले ही न्यूज 24 – टुडेज चाणक्या ने एक्जिट पोल में सटिक भविष्यवाणी की थी, जिस पर एक तरह से परिणामों पर मुहर लगी है.

न्यूज 24 – टुडेज चाणक्या के एग्जिट पोल में सबसे बड़े राज्य यूपी में बीजेपी 293 सीटों के साथ सत्ता में दमदार वापसी की बात कही गई थी. एग्जिट पोल में समाजवादी पार्टी को 105 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं बीएसपी को 2 और कांग्रेस को मजह 1 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था.

भाजपा को सबसे ज्यादा वोट

बीजेपी को सबसे अधिक वोट सबसे अधिक 43% वोट दिए गए थे. वहीं समाजवादी पार्टी को 35% वोट, बीएसपी को 13%, कांग्रेस को 4% और अन्य को 5% वोट मिलने का अनुमान जताया गया था. एग्जिट पोल में खास बात है कि यूपी में 65% ब्राह्मणों को वोट मिले थे. वहीं 71% राजपूत वोट मिले थे. दूसरी तरफ सपा को 73% यादव और 76% मुस्लिम वोट मिलने का अनुमान जताया गया था.

इसे भी पढ़ें : मुलायम सिंह यादव की बहू ने कहा- हिंदू-मुस्लिम, सिख-ईसाई सब के सब हैं ‘भाजपाई’

उत्तराखंड में बीजेपी वापसी

एग्जिट पोल में उत्तराखंड में बीजेपी सरकार बनाती दिख रही है. टुडे-चाणक्या एग्जिट पोल के अनुसार उत्तराखंड में 43 सीटों के साथ बीजेपी सत्ता में वापसी करते बताया गया था. वहीं कांग्रेस को 24 सीट व अन्य को 3 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था.

इसे भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव में मिली हार पर राहुल गांधी के ट्वीट चर्चा, कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दिया यह भावुक संदेश…

पंजाब में आप की सुनामी

वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी की सुनामी दिख रही है. यहां ‘आप’ पहली बार 100 सीट के साथ सत्ता में आती दिख रही है. वहीं, पंजाब में आम आदमी पार्टी को 100 सीट, कांग्रेस को 10 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था. इसके अलावा शिरोमणि अकाली दल और बीएसपी का गठबंधन फेल होता बताया गया था. इस गठबंधन को यहां 6 सीट मिलने का अनुमान जताया गया था. भाजपा गठबंधन को मजह एक सीट मिलने का अनुमान बताया गया था.

इसे भी पढ़ें : अब प्रोटोकॉल के मामले में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल से ऊपर होगा भगवंत मान का कद, जानिए क्या होता है ऑर्डर ऑफ प्रिसिडेंस ?