शैलेन्द्र पाठक,बिलासपुर. न्यायधानी के आईजी और एसपी आज ‘पैडमैन’ की भूमिका में नजर आये. इन पुलिस अधिकारियों ने ऐसा काम किया है, जिसके बारे में शायद ही किसी पुलिस अधिकारी ने सोचा होगा. इनकी सोच का ही नतीजा है की आज कई महिलाऐ इसका लाभ उठा रही है.

बिलासुपर पुलिस ने हाल ही में तोरवा थाने में संवेदन कक्ष का निर्माण कराया है. जिसमें महिला पुलिस कर्मियों और शिकायत दर्ज कराने पहुंचने वाली महिलाओं के आराम का विशेष ख्याल रखा गया है. इस कक्ष में महिला कमांडो को तैनात किया गया है. लेकिन इस सबके बीच एक और खास चीज है. जो शायद ही देश के किसी अन्य थाने में देखने को मिले वह है थाने में लगाई गई ‘पैड मशीन’.

थाने में लगाई गई इस पैड मशीन का उपयोग थाने पहुंचने वाली महिलाये पांच का सिक्का डालकर ले सकती है. जैसे ही महिलाये इस पैड मशीन में पांच का सिक्का डालेंगी वैसे ही मशीन से एक सेनेटरी नैपकिन बाहर आयेगा. जिसका इस्तेमाल महिलाये कर सकती है. साथ यहा एक और मशीन लगाई गई है जिसमें उपयोग किये गये पैड को जलाने की व्यवस्था है.

तोरवा थाने में संवेदन कक्ष का उद्घाटन आईजी दीपांशु काबरा के हाथो किया गया. इस दौरान काबरा ने बिलासपुर एसपी आरिफ शेख द्वारा किये गये इस कार्य की सराहना की. वही एसपी शेख ने भी इस अनूठी पहल को महिला सशक्तिकरण के लिए उठाया गया कदम बताया है. शेख का कहना है कि यह देश का पहला थाना है जहा सेनेटरी नेपकिन के साथ महिलाओ के आराम से बैठने की व्यवस्था बनाई है.