भोपाल। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह इनदिनों सोशल मीडिया पर खूब छाए हुए हैं। फेसबुक पेज पर उनसी जुड़ी पोस्ट को लोग इतना पसंद कर रहे हैं कि अब तक 10 लाख 515 लाइक्स मिल चुके हैं। इनमें युवाओं की संख्या ज्यादा है। दिग्विजय सिंह मध्यप्रदेश कांग्रेस के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं।

दिग्विजय सिंह पिछले 138 दिनों से नर्मदा परिक्रमा पर हैं। उनकी यह पैदल यात्रा है और इस दौरान वे कहीं मंदिरों में तो कहीं तम्बू लगाकर रात्रि विश्राम करते हैं। ये यात्रा एक तरह से कांग्रेस के बिखरे कार्यकर्ताओं को एकजुट भी कर रही है। उनकी यात्रा जिस भी गांव या शहर के नजदीक पहुंचती है, बड़ी संख्या में स्थानीय नेता और कार्यकर्ता स्वागत के लिए पहुंचते हैं। सैकड़ों लोगों के खाने पीने की व्यवस्थाएं किसी महाभंडारे की तरह स्थानीय स्तर पर की जाती हैं।

क्या है इस बयान का अर्थ-

दिग्विजय सिंह भले ही धार्मिक एवं अध्यात्मिक निष्ठा से नर्मदा मैया की परिक्रमा कर रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं है कि उन्होंने अपनी राजनीति का बोरिया बिस्तर बांध लिया है। करीब 2400 किमी की पैदल परिक्रमा पूरी कर जबलपुर पहुंचे दिग्विजय ने बयान दिया है कि वे राजनेता हैं, और इस धार्मिक यात्रा के बाद कोई पकौड़े नहीं तलने वाले हैं। मतलब साफ है कि वे तमाम नेता संभल जाए जो प्रदेश की राजनीति में उनकी निवृत्ति की उम्मीद लगाए बैठे हैं। मध्य प्रदेश में नवंबर 2018 तक चुनाव होना है। ऐसे में दिग्विजय सिंह की यह यात्रा कांग्रेस के भीतर ही एक नए राजनीतिक आयाम के तौर पर देखी जा रही है।

‘श्रीमान बंटाधार’ के तमगे ने बिगाड़ी छवि-

2003 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने दिग्विजय सिंह के खिलाफ ‘श्रीमान बंटाधार’ का स्लोगन उछाला, जो लोगों में इतना अपीलीय रहा कि अब तक लोग उन्हें इसी नजरिये से देखते रहे। दिग्विजय सिंह 10 साल तक मध्यप्रदेश की राजनीति से भी दूर रहे, लेकिन, बीजेपी सत्ता में आने के बाद भी हर चुनाव में इसी जुमले को उठा कर कांग्रेस शासन की याद दिलाती रही। ऐसा कर बीजेपी अपने शासन की विफलताओं को बड़ी चालाकी से छिपाती रही। लेकिन, अब दिग्विजय सिंह की इमेज बदल रही है। 10 लाख लोगों की पसंद बड़ा संकेत है !