नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षार्थियों को एग्जाम टिप्स दे रहे हैं. क्योकि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अब ज्यादा समय नहीं बचा है. परीक्षा के समय बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले बच्चों को काफी दबाव का सामना करना पड़ता है. इस तनाव को शायद मोदी भली-भांति समझते है. यही वजह है कि आज पीएम ने तालकटोरा स्टोडियम में एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रो संबोधित किया. इस संबोधन के माध्यम से मोदी ने परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रो के तनाव को कम करने के लिए टिप्स भी दिये. जिससे बच्चो के तनाव को कम किया जा सके और वे परीक्षा में अच्छे अंक ​हासिल कर सके. मोदी के इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण शिक्षण संस्थानों में दिखाया गया. यह प्रसारण बच्चों तक एजुसेट, टीवी व रेडियो के माध्यम से पहुंचा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा- आप लोग टेंशन में हैं क्या? यह भूल जाइए कि आप प्रधानमंत्री से बात कर रहे हैं. यह सोचिए मैं आपको दोस्त हूं. मोदी ने कहा कि ईमानदारी से मेहनत के बाद भी अगर आत्मविश्वास नहीं होता है तो सब याद आता है लेकिन शब्द याद नहीं आता. विवेकानंद ने कहा ‘अहम प्रह्मास्मि।’ विवेकानंद कहते थे कि 33 करोड़ देवी-देवताओं की पूजा करो, वे आशीर्वाद दें लेकिन अगर अपने अंदर आत्मविश्वास नहीं होगा तो 33 करोड़ देवाता भी कुछ नहीं करेंगे.

नोएडा से कनिष्का वत्स ने पीएम से सवाल किया, ‘अगर कोई स्टूडेंट पढ़ाई पर ध्यान लगाना चाहता लेकिन ध्यान बंटता है तो क्या करना चाहिए? जिस पर पीएम ने कहा कि हर व्यक्ति दिन में कोई न कोई ऐसा काम करता है जो बड़े ध्यान से करता है. यदि आप दोस्त के साथ बात कर रहे हैं और आपका प्रिय गाना चल रहा है. अब आपका ध्यान दोस्त के साथ चला गया. आप खुद पता लगाइए कि वे कौन सी बातें हैं जिन पर आप ध्यान देते हैं और पता करिए कि आप ऐसा क्यों करते हैं? अगर आप वही तरीका पढ़ाई में लगाएंगे तो ध्यान केंद्रित करने का दायरा बढ़ता जाएगा. पीएम ने कहा, ‘छात्र हमेशा मां सरस्वती का पूजन करते हैं, लेकिन परीक्षा से पहले अक्सर कई बच्चे हनुमान जी की पूजा करने लगते हैं. लेकिन ऐसा क्यों करते है आपने सोचा है? मैं तो अपने वक्त में यह सोचना था कि अगर परीक्षा के दौरान नकल की चिट पकड़ी गई, तो शिक्षक यह समझ ले कि वह हनुमान जी का भक्त है’. स्कूल जाते वक्त यह दिमाग से यह निकाल दें कि आप परीक्षा देने जा रहे हैं. आप यह समझिए कि आप ही आपको अंक देने वाले हैं. इस भाव के साथ आप परीक्षा में बैठिए.

देशभर के अलग-अलग कोनों से लाखों छात्र-छात्राएं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम में हिस्सा बने है. कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर भी मौजूद हैं।