संदीप सिंह ठाकुर, लोरमी। मुंगेली जिले के लोरमी में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही सामने आई है. 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. प्राचार्य और जिम्मेदार 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका लेकर स्कूटी से घूम रहे हैं. बिना सुरक्षा के स्कूटी से 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका लेकर सड़क पर घूमना कई सवालों को जन्म दे रहा है.

दरअसल, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि छात्र-छात्राओं के थाने में जमा उत्तर पुस्तिका को शिक्षा विभाग के कर्मचारी स्कूटी के सहारे जिला कार्यालय से निर्देशित बीआर साव स्कूल में जमा करने ले जाया जा रहा है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षा ली जा रही है.

बता दें विगत दो साल से प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए ऑनलाइन परीक्षाएं हुई थी, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण नियंत्रण के मद्देनजर ऑफलाइन परीक्षाएं हुई है. इसको लेकर लोरमी ब्लॉक अंतर्गत सभी 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं का ऑफलाइन परीक्षा निर्धारित केंद्रों में लिया गया है.

इस दौरान सभी छात्र छात्राओं के उत्तर पुस्तिका लोरमी थाने में सुरक्षित जमा किया गया था. जिस उत्तर पुस्तिका को आज शिक्षा विभाग के जवाबदार कर्मचारियों के द्वारा मुंगेली के बीआर साव स्कूल में जमा करने का आदेश जारी किया गया है. इसी के तहत लोरमी थाने में जमा छात्र-छात्राओं के उत्तर पुस्तिका को जिम्मेदार बाइक सहित अन्य वाहनों में छोड़ रहे हैं.

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक बड़ी लापरवाही और उदासीनता उजागर हुई है. दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के उत्तर पुस्तिका को बिना किसी सुरक्षा व्यवस्था के प्राचार्यों के द्वारा निर्देशित बीआर साव स्कूल में जमा किया जा रहा है.

हालांकि उत्तर पुस्तिका के सुरक्षित रूप से पहुंचने को लेकर सवाल उठ रहा है. वहीं इसको लेकर शिक्षा विभाग के कर्मचारी मुक्तिराम यादव ने बताया कि 10वीं बोर्ड का परीक्षा आज समाप्त हो गया है. साथ ही बाइक में रखकर उत्तर पुस्तिका को मुंगेली के बी आर साव स्कूल में जमा करने ले जाया जा रहा है.

मामले में लोरमी थाने में पदस्थ प्रभारी एन बी सिंह ने बताया कि परीक्षा के बाद 10वीं 12वीं बोर्ड के उत्तर पुस्तिका थाने में जमा था, जिसे शिक्षा विभाग के कर्मचारियों द्वारा द्वारा ले जाया जा रहा है. परीक्षा के समय पुलिस बल की मांग की गई थी. उस दौरान सभी परीक्षा केंद्रों में पुलिस बल तैनात किया गया था, लेकिन उत्तर पुस्तिका जमा के लिए बल की मांग नहीं की गई है. जिसके चलते उन्हें बल नहीं दिया गया है.

मामले में लोरमी के बीईओ डीएस राजपूत ने कहा कि मैं बाहर बिलासपुर आया हूं और उत्तर पुस्तिका को खुद के साधन में सुरक्षित जमा करने का आदेश मिला है, इसके लिए जिले से वाहन की सुविधा नहीं दी गई है.

वहीं इस पूरे मामले में जिले के शिक्षा अधिकारी सतीश पाण्डेय ने सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में नहीं रखते हुए उत्तर पुस्तिका जमा करने के सवाल पर जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है. वहीं मुंगेली जिले के कलेक्टर अजीत वसंत ने कहा कि आपके द्वारा इसे संज्ञान में लाया गया है. इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को जांच रिपोर्ट देने निर्देशित किया जाएगा. अब देखना होगा कब तक जांच के बाद कार्रवाई होती है.

Read More : इंदौरवासियों को 100 करोड़ के विकासकार्यों की सौगात: CM शिवराज ने वर्चुअल रूप से बस स्टैंड और बाइसिकल योजना का किया लोकार्पण, बोले- इंदौर में मेरा मन स्वच्छ हो जाता है

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus