निशा मसीह. रायगढ़. राइट टू एजुकेशन के लिए जिले में अभी से कवायद शुरू कर दी गई है. 25 फीसदी रिक्त सीटों में प्रवेश के लिए प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. सभी स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि 15 मार्च तक आरटीई कोटे की जानकारी सार्वजनिक करें. जानकारी के अनुसार रायगढ़ जिले के 315 निजी स्कूलों में लगभग 4500 रिक्त सीटें होंगी. रिक्त सीटों में बीपीएल परिवार के बच्चों को निःशुल्क दाखिला दिया जायेगा.

शिक्षा विभाग ने संबंधित स्कूलों की मान्यता की जाँच शुरू कर दी है. मान्यता जाँच के मानदंडों और मापदंडों में खरा उतरने वाले स्कूलों की सूची भी सार्वजनिक की जाएगी. ज्ञात हो कि राज्य शासन ने 25 फीसदी सीटों पर बीपीएल परिवार के बच्चों को दाखिला लेने का सख्त निर्देश जारी किया है. रिक्त सीटों की जानकारी नहीं देने से सीटें खाली रह जाती थी. इस साल इस समस्या से निजात पाने सरकार ने रिक्त सीटों की जानकारी सार्वजनिक किया जाना अनिवार्य कर दिया है.

बीते साल जिले के 4500 सीटों में 2619 सीटें खाली रह गईं थीं. रिक्त सीटों की जानकारी नहीं मिलने से ही बीपीएल परिवार के हजारों बच्चे दाखिला लेने से वंचित रह गए थे. इस साल स्कूलों की बाहर जानकारी चस्पा की जाएगी. अख़बारों में इश्तहार देने की बात भी सामने आ रही है. जिला शिक्षा अधिकारी आरपी आदित्य ने बताया कि इससे न सिर्फ मान्यता प्राप्त स्कूलों की जानकारी अभिभावकों को मिल सकेगी बल्कि वे ये भी जान सकेंगे कि किस स्कूल में कितनी सीटें आरटीई के तहत रिक्त हैं. अधिकारियों का दावा है कि इससे आरटीई की रिक्त सभी सीटों पर अधिक से अधिक बच्चों को एडमिशन हो सकेगा.