रायपुर. अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ये खबर आपके काम आ सकती है. सफेद बालों से न केवल उम्रदराज लोग बल्कि कम उम्र के युवक-युवतियां भी ग्रस्त हैं. इसकी वजह अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खराब खान-पान हो सकती है. बालों को यदि आप बिना दुष्प्रभाव के काला करना चाहते हैं, तो आपको डाई करने से बचना चाहिए. आज हम आपको ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं. जिससे आपके बाल नैचुरली काले भी होंगे और बालों की कई समस्याओं से भी आप निजात पा सकते हैं. हम आपको बताते हैं इस नुस्खे को आजमाने का तरीका.

डाइट में शामिल करें अंडा

अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. बालों को बेहतर करने और सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें – White Hair Problem : क्या आप भी सफेद बालों से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, मिलेगा फायदा

दही खाने से बाल नहीं होंगे सफेद

दही में विटामिन- B12 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो बालों को काला बनाए रखने में फायदेमंद हैं. आप चाहें तो गर्मी के दिनों में दही की लस्सी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

डाइट में शामिल करें मैथी

मेथी बालों को काला करने में सहायक होती है. दरअसल, मैथी में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों में मेलेनिन नामक तत्व को बढ़ाने में सक्षम है. जानकारी के लिए बता दें कि मेलेनिन की कमी से ही जल्दी बाल सफेद होने लगते हैं. इसलिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें मेलेनिन हो.

इसे भी पढ़ें – White Hair Problem : घर में रखी इस चीज से आसानी से काले करें सफेद बाल, मिलेगा जबरदस्त फायदा …

हरी सब्जियों से भी मिलेगी मदद

इसके अलावा हरी सब्जियां तो आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए. हरी सब्जियों में विटामिन बी-6, विटामिन बी-12 और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं.