सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर. प्रदेश में गर्मी चरम पर है. गर्मी का कहर इतना है कि दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है. प्रदेश में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच चुका है. अप्रैल माह में गर्मी ने अपने 5 साल के रिकार्ड को तोड़ दिया है. तापमान इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि मई-जून की गर्मी का एहसास होने लगा है. वहीं मौसम विभाग ने लू को लेकर चेतावनी जारी की है. बिलासपुर में अब तक 41 लोग लू की चपेट में आ चुके हैं.

बता दें कि, प्रदेश में पारा 42 के पार पहुंच गया है. अप्रैल माह में लू लगने लगी है. बिलासपुर में अब तक 41 व्यक्ति लू की चपेट में आ चुके हैं. लू से पीड़ित अस्पताल पहुंचे लोगों का इलाज जारी है. वहीं बढ़ते तापमान और लू को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर लू से बचने का तरीका बताया है.

इसे भी पढ़ें- पेशी में पहुंचे भगवान शिव, नहीं हुई सुनवाई, मिली अगली तारीख, इस मामले में भगवान सहित ग्रामीणों को मिला था नोटिस…

मौसम वैज्ञानिक एच पी चंद्रा ने बताया की बीते दिन मुंगेली ज़िला में 43.6 डिग्री पारा दर्ज किया गया है. एक द्रोणिका पश्चिम विदर्भ से दक्षिण अन्दरूनी कर्नाटक तक 0.9km ऊंचाई तक विस्तारित है. प्रदेश के उत्तर में उत्तरी और दक्षिण में दक्षिणी हवा का आगमन लगातार छत्तीसगढ़ में बना हुआ है.

इसे भी पढ़ें- शाबाश सिस्टम! स्वर्ग लोक पर चल रहा वैक्सीनेशन, मरे हुए इंसान को स्वर्ग में लगी वैक्सीन की दूसरी डोज, मोबाइल पर आया मैसेज…

वहीं दक्षिण छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.उत्तर छग में अधिकतम तापमान में वृद्धि का ट्रेंड होने की सम्भावना है, परंतु कोई विशेष परिवर्तन नहीं होने की सम्भावना है. उत्तर छग में एक दो पैकेट में ग्रीष्म लहर जैसे स्थिति बनने की शुरूआत होने की सम्भावना है.