क‍िसानों की आय बढ़ाने के ल‍िए प्रदेश सरकार लगातार नई योजनाओं पर काम कर रही है. अब आलू की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी कदम उठाते हुए सरकार ‘आलू उत्कृष्टता केंद्र’ (Potato Excellence Center) की शुरुआत करने जा रही है. सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि आलू की खेती को बढ़ावा देने के लिए ये एक बड़ा कदम है. जिसे सरकार उठाने जा रही है.

सरकार की इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के कसया क्षेत्र में आलू उत्कृष्टता केंद्र की शुरुआत की जाएगी. आने वाले समय में इसका फायदा किसानों को मिलेगा. इस केंद्र से आलू का उत्पादन बढ़ने के साथ ही क‍िसानों की आय भी बढ़ेगी. योगी सरकार के प्रवक्‍ता ने बताया क‍ि इस केंद्र के प्रशासनिक भवन का शिलान्यास भी जल्द किया जाएगा. इसे सरकार ने 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है.

मुख्यमंत्री का फरमान : आधिकारिक दौरों के दौरान होटलों में नहीं, सरकारी गेस्ट हाउस में रुकेंगे मंत्री और अधिकारी, निजी सचिव के तौर पर रिश्तेदारों को न करें फिट …

केंद्र में प्रयोग भी किया जाएगा

प्रवक्ता ने बताया कि इससे किसानों को अच्‍छी क्‍वॉल‍िटी वाला बीज आसानी से मिल सकेगा. उन्होंने बताया कि इस केंद्र में आलू की गुणवत्ता, औद्योगिक प्रयोग के लिए बेहतर किस्म और नई प्रजातियों की खोज समेत उन्नत बीज संबंधी र‍िसर्च भी किया जाएगा. इसके अलावा आलू की फसल में लगने वाली बीमारियों से बचाने के लिए योजनाएं भी बनाई जा सकेंगी.

नई तकनीकों की मिलेगी जानकारी

आलू उत्कृष्टता केंद्र में किसानों को आलू की खेती की नई तकनीक के बारे में भी बताया जा सकेगा. यहां समय-समय पर कार्यशालाओं का आयोजन होगा. जिसमें कृषि विशेषज्ञ से किसान अपनी समस्याओं पर बात करके उनका हल जान सकेंगे. इससे किसानों को खेती में मदद भी मिलेगी और अच्छी फसल होने से उन्हें मुनाफा भी होगा.