सरकार अब कई लोगों के राशन कार्ड को निरस्त करने की तैयारी कर रही है. ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है. जल्‍द ही इनके राशन कार्ड को निरस्‍त करने की कवायत शुरू की जाएगी. दरअसल, प्राथमिक जांच के दौरान सामने आया है कि 4 लाख से अधिक लोगों में से 1 प्रतिशत लोग ऐसे पाए गए हैं, जिन्‍होंने पिछले 6 महीने से राशन नहीं लिया है. ऐसे लोगों का राशन कार्ड अब रद्द किया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश सरकार कुछ लोगों का राशन कार्ड निरस्‍त करने की तैयारी में जुट गई है. जल्‍द ही इनके राशन कार्ड को निरस्‍त किया जा सकता है. जिन्‍होंने पिछले 6 महीने से राशन नहीं लिया है. उनका कार्ड अब रद्द हो सकता है. सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, अब 6 महीने से अधिक समय से राशन नहीं लेने वाले लोगों को राशन कार्ड निरस्‍त कर दिया जाएगा. इसके बाद अब उनकी जगह पर ऐसे लोगों का राशन कार्ड जारी किया जाएगा, जो नए आवेदक हैं.

इसे भी पढ़ें – आधार कार्ड को आज ही करा लें राशन कार्ड से लिंक, ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस…

सार्वजनिक वितरण प्रणाली की ओर से कहा गया है कि ऐसे लोगों का कार्ड इस कारण भी निरस्‍त किया जा रहा है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा जरूरतमंदों को राशन का लाभ दिया जा सके. पुराने लोगों (जिन्‍होंने 6 महीने से राशन नहीं लिया है) का राशन कार्ड निरस्‍त करने और नए लोगों का राशन कार्ड जारी करने को लेकर शासन की ओर से मंजूरी ली जाएगी. जिसके बाद विभाग की ओर से कार्यवाई को आगे बढ़ाया जाएगा. इसको लेकर सरकार अभी विचार कर रही है.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक