Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

दिल्ली. आज के समय में किसी के पास कुछ हो ना हो आधार कार्ड, राशन कार्ड और पेन कार्ड होना काफी जरूरी है. राशन कार्ड योजना के तहत लोगों को सरकार कई तरह के लाभ देती है. हर साल 80 करोड़ से ज्यादा लोग राशन कार्ड के जरिए मुफ्त या सस्ते दाम पर राशन प्राप्त करते हैं. वहीं, कोरोना महामारी आने के बाद से सरकार लगातार लोगों को मुफ्त राशन जैसे गेंहू, चावल, दाल आदि लोगों को मुफ्त बांट रही है. हाल ही में खबर आई थी की इस योजना को 30 सितंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है.

बता दें कि सरकार अब देश में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना की शुरुआत कर चुकी है. इस योजन के तहत आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं. अब आप इस राशन कार्ड के जरिए देश के किसी भी राज्य में रहकर मुफ्त राशन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ के तहत लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड को आधार से लिंक करना बेहद जरूरी है.

इसे भी पढ़ें – दोबारा दिल दे बैठी ये खूबसूरत IAS, जल्द करेंगी शादी, जानिए किसके लिए धड़का इनका दिल…

अगर आपने अभी तक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो इस काम को जल्द से जल्द निपटा लिजिए. आधार को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. आज हम आपको इस बारे में बताते हैं कि किस तरह आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से आधार को राशन कार्ड लिंक कर सकते हैं.

आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने का ऑनलाइन प्रोसेस

1. आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर क्लिक करना होगा.
2. इसके बाद आप ‘Start Now’ ऑप्शन पर क्लिक करें.
3. इसके बाद यहां आपसे ऐड्रेस मांगा जाएगा. जहां आप अपना जिला, राज्य और बाकि जानकारी फील करें.
4. इसके बाद Ration Card Benefit ऑप्शन पर क्लिक करें.
5. इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपसे राशन कार्ड नंबर, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि सभी जानकारी मांगी जाएगी.
6. आखिर में आपके Registered Mobile नंबर पर एक ओटीपी आएगा. जिसे आप दर्ज करें.
7. ओटीपी दर्ज करते ही आपका आधार राशन लिंक का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
8. इस तरह आसानी से आधार राशन लिंक हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें – GT vs LSG IPL 2022 : गुजरात ने रोमांचक मुकाबले में लखनऊ को 5 विकेट से हराया, तेवतिया और अभिनव ने मचाया तहलका

ऑफलाइन इस तरह राशन कार्ड इस तरह कराएं लिंक

आप अगर राशन कार्ड को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप आधार कार्ड की कॉपी, राशन कार्ड की कॉपी और एक पासपोर्ट साइज फोटो लेकर राशन कार्ड केंद्र जाएं. वहां तीनों वह जानकारी जमा कर दें. इसके बाद यहां आपको बायोमेट्रिक डेटा को वरिफाई किया जाएगा. इसके बाद आसानी से राशन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कर दिया जाएगा. उसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दोनों के लिंक होने का मैसेज आ जाएगा.