मृगेंद्र बहादुर सिंह. सरगुजा. जिले में अब ब्लड डोनेशन के लिए लोगों में जागरूकता लाने और जरुरत पड़ने पर तत्काल ब्लड मुहैया कराने की एक शानदार कोशिश की शुरुआत हो चुकी है. आज जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने इस पहल के लिए पंचायत शिक्षकों, जिला पंचायत के अधिकारियों-कर्मचारियों की बैठक ली. बैठक में ब्लड बैंक प्रभारी एनके पाण्डेय से भी सलाह-मशविरा किया गया. सभी ने कार्यपालन अधिकारी अनुराग पाण्डेय के इस पहल की जमकर प्रशंसा की.

दरअसल बीती रात सीईओ अनुराग पाण्डेय ने एक व्हाट्सएप ग्रुप में ब्लड की अर्जेंट जरुरत का मैसेज पढ़ा. मैसेज में लिखा था कि सरगुजा जिला अस्पताल में डॉली सिंह नामक महिला को ब्लड की तत्काल जरुरत है. अधिकारी ने उनके मोबाइल के सभी व्हाट्सएप ग्रुपों में यह मैसेज फॉरवर्ड कर दिया. पता चला कि वाकई डॉली सिंह को ब्लड उपलब्ध हो गया. इससे प्रभावित होकर सीईओ ने आज इस मुहिम को आगे बढ़ाने की मन में ठानी और बैठक बुलाई.

बैठक में सभी ने विचार साझा किया. सभी ने इस पहल को सराहनीय कदम बताया और भरपूर सहयोग करने की बात कही. मानवता की सेवा के लिए अधिकारी के मन में उपजे इस विचार की सभी ने भूरि-भूरि प्रशंसा की. चर्चा के बाद रणनीति बनी कि व्हाट्सएप में एक लंबी चैन बनाई जाये. लोगों को इस मुहिम से जोड़ा जाये. सभी पंचायत शिक्षकों को जोड़ा जाये. जिला में पंचायत शिक्षकों का एक बड़ा वर्ग रहता है.

सभी शिक्षकों को कहा जाये कि वे ब्लड डोनेशन टीम बनायें. जहाँ भी, जिसे भी, जिस समय भी रक्त की जरुरत हो उपलब्ध करवाया जाये. निःशुल्क ब्लड डोनेशन के लिए पहले खुद जागरूक होकर अन्य लोगों को भी जागरूक किया जाये. रक्त की आवश्यकता किसी को भी पड़ सकती है. रक्त किसी फैक्ट्री में नहीं बनता. हम शिक्षकों को इसके लिए आगे आने की जरुरत है. ऐसे ही तमाम बातें आज बैठक में हुई. सबने सेवा की मिसाल पेश करने का प्रण भी लिया.