5540 संकुल केंद्रों पर प्रिंसिपल्स कराएंगे शिक्षकों का आकलन

सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। छत्तीसगढ़ के करीब एक लाख अस्सी हजार शिक्षक स्वयं का आकलन करने जा रहे हैं. प्रदेश के 5540 संकुलों के प्राचार्य शनिवार को अपने संकुल केंद्र अंतर्गत आने वाली सभी शालाओं के शिक्षकों का स्व-आकलन कराएंगे.

एससीईआरटी के डायरेक्टर राजेश सिंह राणा ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि TSA-CG शिक्षक स्व-आकलन का यह टूल राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) ने विकसित किया है. यह राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा विकसित शिक्षक स्व-आकलन उपकरण PINDICS (2013) और TSAR (2019) पर आधारित होने के साथ इनका सरलीकृत रूप है.

राणा ने आगे बताया कि TSA-CG शिक्षक स्व-आकलन का यह उपकरण शिक्षकों को 6 निष्पादन मानकों पर आकलित करता है, और शिक्षक इन मानकों से संबंधित 40 निष्पादन सूचकों पर अपने निष्पादन स्तर का आकलन स्वयं करते हैं. शिक्षक स्व-आकलन के इस टूल से स्वयं की ताकत और कमियां जान पाते हैं. वे अपने शैक्षिक उन्नयन के क्षेत्रों से परिचित होते हैं. शिक्षक की वास्तविक भूमिका और उससे जुड़ी अपेक्षाओं को जान पाते हैं. इसके साथ अपने कमज़ोर क्षेत्र को जानकर मार्गदर्शन और प्रशिक्षण की आवश्यकताओं को दर्शा पाते हैं.

इसे भी पढ़ें : BREAKING : नगर सैनिकों का बढ़ेगा वेतन, हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को दिया चार महीने का वक्त…

सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को अपने जिले के शत-प्रतिशत शिक्षकों का स्व आकलन सुनिश्चित करने का दायित्व सौंपा गया है. प्रदेश के 5540 संकुलों के प्राचार्य अपने संकुल केंद्र अंतर्गत आने वाली सभी शालाओं के शिक्षकों का संकुल केंद्र पर स्व-आकलन सुनिश्चित करेंगे.

इसे भी पढ़ें : जल्द ही हटने वाला है फेमस ‘ग्रेजुएट चायवाली’ का स्टॉल, जानिए क्या है वजह…

शिक्षक स्व-आकलन छत्तीसगढ़ TSA-CG को एससीईआरटी द्वारा NIC के तकनीकी सहयोग से विकसित किया गया है. स्कूल शिक्षा विभाग के ‘पढ़ई तुहर दुआर’ पोर्टल पर ही शिक्षक स्व-आकलन का पृष्ठ जोड़ा गया है. शनिवार को दोपहर 3 बजे से प्रदेश के सभी शिक्षकों के लिए एससीईआरटी से वेबीनार किया जाएगा. इसके पश्चात पोर्टल पर शिक्षक स्व-आंकलन का यह पृष्ठ सक्रिय हो जाएगा. शिक्षक अपना स्व-आंकलन मोबाइल के माध्यम से कर पाएंगे.

इसे भी पढ़ें : Recruitment 2022 : बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा मौका, छत्तीसगढ़ विद्युत उत्पादन कंपनी ने 135 पदों पर निकाली भर्ती

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें