मुंबई. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के 47वें मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीमों में आपना सामना होगा. पांच मैचों की हार के बाद अब KKR इस सिलसिला तोड़ने की कोशिश करेगी. वेंकटेश अय्यर की खराब फॉर्म के कारण केकेआर को शीर्ष क्रम में लगातार बदलाव करने पड़े लेकिन उसका कोई भी प्रयोग सही साबित नहीं हुआ जिससे टीम को नुकसान हुआ. यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शाम 7.30 बजे से होने वाला है.

बता दें कि कोलकाता की टीम पिछले 5 मैच हारी है और प्लेऑफ की अपनी उम्मीद को बरकरार रखने के लिए उसे राजस्थान के खिलाफ जीत दर्ज करना होगी. केकेआर ने अब तक खेले 9 में से 3 मैच ही जीते हैं पॉइंट्स टेबल में टीम 8वें स्थान पर है. दूसरी तरफ, राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन इस सीजन में शानदार रहा है. टीम ने पिछले 5 मुकाबलों में से 3 में जीत दर्ज की है और अंक तालिका में 9 मैच में 6 जीत के साथ तीसरे स्थान पर है.

कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स ने वानखेड़े स्टेडियम में इस सीजन में अब तक 3-3 मुकाबले खेले हैं. इस मैदान पर कोलकाता ने जो 3 मैच खेले हैं, उसमें से 2 जीते हैं. केकेआर ने इस मैदान पर पिछला मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेला था, जिसमें उसे 4 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी. राजस्थान रॉयल्स ने भी इस मैदान पर 3 में से 2 मैच जीते हैं.

इसे भी पढ़ें – Corona Fourth Wave : पिछले 24 घंटे में 26 लोगों की मौत, सक्रंमण का आंकड़ा 19,000 पार….

राजस्थान का इस मैदान पर पिछला मुकाबला दिल्ली से था. तब संजू सैमसन की अगुवाई वाली इस टीम ने 222 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था और दिल्ली को 15 रन से शिकस्त दी थी. यानी इस मैदान पर दोनों ही टीम का हार-जीत का रिकॉर्ड एक सा है.

KKR ने लगातार गंवाए हैं 5 मुकाबले

लगातार पांच हार से KKR के लिए प्लेऑफ की राह मुश्किल हो गई है. उन्हें अबतक अच्छी अंतिम प्लेइंग 11 तय करने और टूर्नामेंट में आगे उसमें बहुत अधिक बदलाव नहीं करने की जरूरत है. केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने पिछले मैच के बाद कहा था, ‘काफी बदलाव किए जा रहे हैं. सही संयोजन तैयार करना मुश्किल हो रहा है क्योंकि खिलाड़ी चोटिल भी हैं. हमें बेफिक्र बल्लेबाजी करने की जरूरत है.’

श्रेयस ने अभी तक 36.25 की औसत से 290 रन बनाए हैं लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल रहा है. कप्तान के रूप में श्रेयस ने उम्मीदें जगाई हैं लेकिन उन्हें अपने साथियों को भी प्रेरित करना होगा. वेंकटेश के साथ नीलामी से पहले टीम में रखे गए एक अन्य खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती के निराशाजनक प्रदर्शन से भी केकेआर को नुकसान पहुंचा है. उन्हें पिछले मैच में बाहर किया गया लेकिन उससे भी परिणाम में कोई बदलाव नहीं आया और टीम ने लगातार पांचवां मैच गंवाया.

बटलर पर है निर्भर राजस्थान

राजस्थान बटलर पर बहुत अधिक निर्भर है और उनके 70.75 औसत से बनाए गए 566 रन के कारण टीम शीर्ष चार में बनी हुई है. इंग्लैंड के इस बल्लेबाज से हर मैच में बड़ी पारी की उम्मीद नहीं की जा सकती है और इसलिए कप्तान संजू सैमसन को अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखानी होगी. गेंदबाजी राजस्थान का मजबूत पक्ष है लेकिन पिछले मैच में ओस ने काफी प्रभाव डाला जिससे वे मुंबई इंडियंस को 159 रन का स्कोर हासिल करने से नहीं रोक पाए थे. युजवेंद्र चहल ने इस सीजन में अभी तक 13.68 की औसत से 19 विकेट लिए हैं और वह गेंदबाजों की सूची में सबसे आगे हैं. उनके अलावा राजस्थान के पास रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे गेंदबाज हैं.

इसे भी पढ़ें – ‘सिटी ब्यूटीफुल’ के नाम से जाने जाने वाले चंडीगढ़ से हटाई गई आखिरी झुग्गी भी, भारी सुरक्षाबल के बीच तोड़ा गया अतिक्रमण

हेड टू हेड

IPL के इतिहास में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच अब तक कुल 26 मैच हुए हैं. जिसमें से कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 13 मुकाबलों में जीत हासिल किया है. तो वहीं, राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 12 मैच जीते हैं. वहीं, 1 मैच बेनतीजा रहा है.

संभावित प्लेइंग इलेवन

कोलकाता नाइट राइडर्स KKR : एरोन फिंच, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नितीश राणा, बाबा इंद्रजीत (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, उमेश यादव, टिम साउदी, हर्षित राणा.

राजस्थान रॉयल्स RR : जोस बटलर, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), रासी वान डेर डुसेन, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप सेन.