नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है. इस दिशा में लोगों को चलने-घूमने का सुखद एक्सपीरियंस देने के लिए दिल्ली सरकार के अधीन सड़कों का यूरोपियन स्टाइल से सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. बुधवार को उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने पायलट फेज में चल रहे 16 सड़कों के सौंदर्यीकरण कार्य को लेकर काम कर रही कंसलटेंट फर्म व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, सौंदर्यीकरण के डिजाइन का डिजिटल वॉक-थ्रू किया और इन सड़कों को और बेहतर रूप देने के लिए सुझाव भी दिए. साथ ही उन्होंने डीटीटीडीसी के अधिकारियों के साथ दक्षिणी दिल्ली के एक सड़क के सौंदर्यीकरण के डिजाइन की समीक्षा की.

ये भी पढ़ें- नेक पहल: दिल्ली का पहला स्कूल जो ड्रॉप-आउट छात्राओं को कर रहा है शिक्षित

केजरीवाल सरकार दिल्लीवासियों को सुरक्षित और सुंदर सड़कें देने के लिए प्रतिबद्ध

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली की सड़कों के सौंदर्यीकरण और उन्हें वर्ल्ड क्लास बनाने को लेकर हमारे कंसलटेंट्स द्वारा तैयार किए डिजाइन और आइडिया शानदार हैं. उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दिल्ली में यूरोपीय स्टाइल सड़कों का विज़न हकीकत बन जाएगा और ये सड़कें राष्ट्रीय राजधानी को एक नई पहचान देंगे. केजरीवाल सरकार के इस प्रयास से शहर की सड़कों पर भीड़भाड़ कम होगी और उन्हें सुंदर बनाने के साथ-साथ उनकी गतिशीलता भी बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि “केजरीवाल सरकार दिल्ली के निवासियों को सुरक्षित और सुंदर सड़कें प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार इन सड़कों पर वाहन चलाने वालों के साथ-साथ पैदल चलने वालों के लिए भी विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने पर ध्यान दे रही है. दिल्ली में वर्ल्ड क्लास सिविक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए हमारी सरकार निरंतर प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि हम दिल्ली को सभी के लिए एक सपनों का शहर बनाने के लिए अपनी सड़कों का पुनर्विकास कर उनकी उपयोगिता बढ़ाने, हरियाली, सुरक्षा और सुन्दरता बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट्स के साथ चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- खत्म नहीं हुआ है दिल्ली का बिजली संकट, बिजली संयंत्रों के पास 3 से 5 दिन का ही कोयला शेष

दिल्ली की 16 सड़कों का सौंदर्यीकरण

उल्लेखनीय है कि केजरीवाल सरकार द्वारा स्ट्रीट स्केपिंग के इस महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत PWD द्वारा अभी पायलट फेज में दिल्ली की 16 सड़कों का वहां की जरूरतों के अनुसार सौंदर्यीकरण किया जा रहा है और इनके पूरा होने के बाद दिल्ली के 540 किमी रोड स्ट्रेच का भी इसी के तर्ज पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा. बता दें कि राजधानी में दिल्ली सरकार के अधीन लगभग 1300 किलोमीटर की सड़कें हैं, बाकी अन्य सड़कें एमसीडी और डीडीए के अधीन हैं.

ये भी पढ़ें- बच्चों के झगड़े में दो समुदायों के बीच जमकर पत्थरबाजी, भारी संख्या में पुलिस मौके पर मौजूद, हिरासत में 37 लोग, 3 की गिरफ्तारी

पायलट फेज में इन 16 सड़कों का किया जा रहा है सौंदर्यीकरण

-> मायापुरी से मोती बाग जंक्शन रिंग रोड
-> एम्स से आश्रम तक रिंग रोड
-> विकास मार्ग – लक्ष्मी नगर चुंगी से करकरी मोड़
-> नरवाना रोड -मदर डेयरी से पंच महल निवास
-> ब्रिटानिया चौक से आउटर रिंग रोड, वेस्ट एन्क्लेव, पीतमपुर
-> वजीरपुर डिपो क्रॉसिंग (NSP) से रिठाला मेट्रो स्टेशन
-> शिवदासपुरी मार्ग और पटेल रोड
-> नेल्सन मंडेला मार्ग
-> कड़कड़डूमा कोर्ट रोड
-> वज़ीराबाद रोड
-> मजलिस पार्क रोड
-> टिकरी बॉर्डर रोड
-> लोधी रोड
-> अरबिंदो मार्ग
-> शांतिवन रोड
-> केएन काटजू रोड

स्ट्रीट स्केपिंग योजना के तहत सड़कों पर ये सुविधाएं की जाएंगी विकसित

–       सड़कों के किनारे फुटपाथ पर लगाई जाएंगी रंग-बिरंगी टाइल्स, लोगों की आवाजाही बनेगी सुविधाजनक
–       पेड़-पौधे लगाकर ग्रीन एरिया किया जाएगा विकसित
–       लोगों के बैठे के लिए तैयार किए जाएंगे शानदार ओपन सिटिंग एरिया
–       साइकिल के तैयार किया जाएगा अलग लेन
–       जगह-जगह विकसित किए जाएंगे सेल्फी व फोटोग्राफी पॉइंट्स
–       डिज़ाइनर एलईडी लाइटों से रात को जगमगायेंगी सड़कें
–       लोगों की सुविधा के लिए बनाए जाएंगे जन-सुविधा केंद्र 
–       परगोला, फव्वारे व सैंड स्टोन आर्टवर्क से बढ़ेगी सड़कों की खूबसूरती