रायपुर. राजधानी के सभी कुली आज हड़ताल पर चले गये. जिससें रेलवे स्टेशन पर भारी अव्यवस्था देखने को मिली. कुलियों के हड़ताल पर चले जाने से यात्रियों को खासी परेशानी उठानी पड़ी. ये कुली रेलवे प्रशासन से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के तौर पर समायोजन किये जाने की मांग कर रहे हैं. अपनी इसी मांग को लेकर आज राजधानी के सभी कुली एक दिवसीय हड़ताल पर चले गये. हड़ताल के दौरान इन कुलियों ने रेलवे स्टेशन परिसर में धरना दिया और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. यह आन्दोलन रेलवे लाइसेंसी पोर्टल मजदूर सहकारी संस्था मर्यादित के बैनर तले ​किया गया.

हड़ताल पर बैठे कुलियों का कहना है कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के रूप में समायोजन करने की मांग दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से कुली कल्याण समिति सालों से करती आ रही है. इस मांग को लेकर दिल्ली में भी प्रदर्शन किया जा चुका है. यहां भी समय-समय पर मांग की जाती रही है. इसके अलावा रेलवे बोर्ड स्तर पर अफसरों के आगमन के दौरान भी कुली उनसे मिलकर उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराते रहे हैं. हाल ही में जब रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी का दौरा था तब उनसे समिति के प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात कर अपनी बात रखी भी थी. लगातार मांगों के बावजूद आज तक कुलियों की मांगों पर विचार नहीं किया गया.

कुलीयों का कहना है कि आज रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए कई सुविधाएं प्रदान की गई हैं. जिसमें स्वचालित सीढ़ियां एवं रेलवे प्लेटफार्म पर सामान के लिए ट्रालियां दिया गया है. इन सभी सुविधाओं के कारण आज कुलियों का कार्य काफी प्रभावित हो रहा है एवं वर्तमान समय में कुलियों को अपना कार्य करने में काफी बाधाएं आ रही है. जिससे उनके परिवारों को भूखों मरने की नौबत आ रही है. यही वजह है कि आज उन्होंने सरकार से कुलियों को रेलवे में चतुर्थ श्रेणी वर्ग का दर्जा एवं बुजुर्गों को पेंशन राशि दिलाये जाने की मांग की है. इन्ही सब मांगों को ले​कर आज कुलियों ने हड़ताल करते हुए एक दिवसीय धरना दिया.