रायपुर. फागुन का रंगों से सरोबार प्रेम उल्लास की नई तरंगों को भगवान श्री कृष्ण और राधा का नाम लेकर होली का त्योहार मनाया जाता है. इस बार होली 1 मार्च 2018 दिन गुरुवार को होलिका दहन होगा. जिसका शुभ मुहूर्त शाम को 6:16 से 8:45 तक का है. गुरुवार को होलिका दहन होने से इसका महत्व और बढ़ गया है क्योंकि यह नारायण स्वरूप का दिन है और इस दिन खास तौर से भगवान श्रीगणेश, मां दुर्गा व भगवान श्री नरसिंह जी की पूजा करना विशेष रुप से फलदाई होता है. इस पर्व पर कुछ विशेष अपनी राशि के अनुसार रंगों के द्वारा इस्तेमाल करने से लाभ होते हैं और विशेष पूजा अर्चना व मंत्रों का जाप करने से विवाह , आर्थिक समस्याएं, मानसिक कष्ट, और घर में कलेश वातावरण दूर होता है.

sanjay choudhry
संजय चौधरी, श्री फलित ज्योतिष.. संपर्क करें- 9977567475

1..धन से संबंधित शिकायत होने पर पूर्णिमा के दिन साबूदाना की खीर केसर युक्त मखाना व खजूर डालकर रात में चंद्रमा को भोग लगाएं और दीपक करें और प्रसाद बांटे.

2..हनुमान जी को लाल रंग का पुष्प लगातार 5 दिनों तक चढ़ाएं.

3.. शिवलिंग पर होली के दिन सुबह बेलपत्र पर चंदन की बिंदी लगाकर कामना करने से और पंच मेवा की खीर भोग लगाने से धन के संबंधित समस्या का समाधान होता है.

4..जिन व्यक्तियों का विवाह नहीं हो रहा है वह एक कच्चा नारियल ले उस पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं सिंदूर लाल पीले रंग का पुष्प पूजा कर मौली धागा 7 बार बांधकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं हनुमान चालीसा और बजरंग पाठ करें जल में काला तिल से पीपल वृक्ष में स्वस्तिक चिंह बनाएं रोली सिंदूर से तिलक करें सफेद रंग का पुष्प लाल पुष्प चढ़ाकर पूजा करें और शक्कर चढ़ाएं शाम को सरसों का तेल का दीपक कराएं और शिवलिंग पर पान सुपारी के 5 लौंग और इलायची 5 हल्दी की गांठ 5 मेवा और साबुत चावल चढ़ाकर पूजा करें इससे विवाह से संबंधित समस्या दूर होती है.

5..जिन व्यक्तियों के घर पर नकारात्मक यह क्लेश होते हैं वह होली की राख को लेकर चांदी की कटोरी पर रखें और उस पर दो लौंग, रखकर लाल कपड़े में बांधकर रखें व धूप बत्ती करे इससे घर पर नकारात्मक क्लेश दूर होते हैं..होली की पूजा खासतौर से परिवार सहित करना चाहिए एक पान का पत्ता,घी की दो बत्ती, दो लौंग, एक पताशा, सूखा नारियल लेकर लाल या गुलाबी रंग का गुलाल, 3 या 7 परिक्रमा करें और नारियल का आहुति दें सर्वप्रथम गुलाल होली में चढ़ाएं फिर अपने माता-पिता और बड़ों को गुलाल लगाकर आशीर्वाद प्राप्त करें…

अपनी राशि के अनुसार रंगों का इस्तेमाल अवश्य करें…

1..मेष राशि –लाल ,पीला ,और गुलाबी

2.. वृष राशि –पीला ,आसमानी, बैंगनी, नारंगी, ऑरेंज

3..मिथुन राशि- हरा ,पर्पल

4..कर्क राशि- केसरी ,हल्का हरा, पीला ,नीला

5..सिंह राशि- लाल, गोलडन, पीला ,ऑरेंज

6.. कन्या राशि –हरा ,ब्राउन, ऑरेंज ,भूरा ,नारंगी

7.. तुला राशि- पीला ,नीला, सफेद, गुलाबी, बैंगनी, भूरा

8..वृश्चिक राशि –लाल ,मेहरून, पीला

9.. धनु राशि- पीला, लाल, नारंगी

10.. मकर राशि- हल्का नीला, सफेद ,काला ,लाल ,ब्राउन ,पर्पल

11.. कुंभ राशि –नीला, सफेद, काला ,लाल, पर्पल, पिंक

12.. मीन राशि- पीला ,हरा

संजय चौधरी श्री फलित ज्योतिष रायपुर 9977567475