राकेश चतुर्वेदी,भोपाल। मध्यप्रदेश में प्राकृतिक खेती के लिए देशी गाय पालने वाले किसानों को शिवराज सरकार 900 रुपये प्रतिमाह देगी. अब मप्र में गाय के आहार पर भी सियासत गरमा गई है. पूर्व कानून मंत्री पीसी शर्मा ने सरकार से गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग की है. बीजेपी के प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल ने कहा कि गाय के आहार की व्यवस्था पर कांग्रेस को आपत्ति क्यों ? हमने ही पहले यह मांग उठाई थी, तब लाठियां चली थी.

गाय के आहार की गोषणा पर पूर्व कानून मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि बीजेपी सरकार गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करे. गाय पर घोषणा करने से कुछ नहीं होगा. राष्ट्रीय पशु घोषित कर तैयार की जाए, गाय के लिए समुचित योजना है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों के लिए 900 रुपये महीने देने की घोषणा की थी.

Big News: पूर्व CM दिग्विजय की मुश्किलें बढ़ी, न्यायालय ने दिया मानहानि का मामला दर्ज करने का आदेश, जिला न्यायालय ने अधीनस्थ न्यायालय के आदेश को बदला

बीजेपी के प्रदेश मंत्री रजनीश अग्रवाल ने पलटवार में कहा कि गाय के चारे पर आपत्ति ले रहे हैं और राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग कर रहे हैं. देश में सबसे पहले साधु-संत और बीजेपी ने ही गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने की मांग उठाई थी. उस समय कांग्रेस की सरकार ने साधु संतों पर लाठियां चलाई थीं. कांग्रेस में हर कोई राहुल गांधी बनने की तैयारी कर रहा है.

बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज  सिंह चौहान ने इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि प्राकृतिक खेती अपनाने वाले किसानों को देशी गाय पालने के लिए 900 रुपये प्रति माह यानी 10 हजार 800 रुपये प्रति वर्ष प्रदान किया जाएगा. इसके साथ ही किसानों को प्राकृतिक खेती किट लेने के लिए 75 प्रतिशत राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी.

Breaking: प्रसिद्ध एडवोकेट एवं कांग्रेसी नेता के वकील पुत्र की घर में मिली डी-कम्पोज लाश, हत्या या आत्महत्या में उलझी पुलिस

इसके अलावा प्राकृतिक खेती का मार्गदर्शन करने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में 5 पूर्णकालिक श्रमिकों की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. प्रत्येक गांव में किसान मित्र और किसान दीदी की व्यवस्था भी होगी, जो प्राकृतिक खेती के मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य करेगी. कर्मचारियों और मास्टर ट्रेनर को भी मानदेय दिया जाएगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus