पथरिया. मुंगेली जिले केपथरिया में शासकीय प्राथमिक शाला पथरगढ़ी का एक शिक्षक के लगातार अनुपस्थित रहने की शिकायत मिल रही है. जहां अधीनस्थ स्कूल के प्रधान पाठक के द्वारा शिक्षक के नहीं आने पर उपस्थिति पंजी पर (?)  मार्क लगाया जाता है और उच्च अधिकारियों को सूचित भी किया गया है. उसके बाद भी शिक्षक पर अभी तक किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई है.

बता दें कि, शिक्षक की मनमानी का आलम ये है कि, पोस्टिंग तो प्राथमिक स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए हुई है, लेकिन स्कूल आना मुनासिब नहीं समझते. जो पिछले 3 माह ( फरवरी, मार्च, अप्रैल) में महज सप्ताह भर ही स्कूल आए हैं. अगर कभी-कभार स्कूल आ भी गए तो इनके द्वारा हाजिरी रजिस्टर में अनुपस्थित दिनों में उपस्थिति पंजी पर हस्ताक्षर कर दिया जाता है.

इसे भी पढ़ें- अधिकारियों का रौब तो देखिएः शराब पिलाने का बनाते हैं दबाव, न पिलाने पर देते हैं निलंबन की धमकी, सचिव से की 35 हजार की उगाही! कार्रवाई की मांग…

वहीं स्कूल में पदस्थ अन्य शिक्षकों के द्वारा विरोध या निरंतर स्कूल आने की बात करने पर, अपने आप को नेता या पत्रकार बताकर विरोध करने वाले शिक्षक के खिलाफ में गलत खबर छापे जाने का डर दिखाया जाता है. इतना ही नहीं कभी-कभार अगर भूले बिसरे स्कूल आ भी गए तो प्राचार्य के द्वारा दिए गए शिक्षकीय कार्यों को कर पाने में असमर्थ बताते हैं और स्कूल नहीं आने का कारण पूछे जाने पर अपने आप को कलेक्टर के द्वारा पढ़ना-लिखना अभियान में होने की जानकारी देते हैं.

इसे भी पढ़ें- जैसी लिखी कविता वैसी मिली मौतः दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने गया छात्र समुद्र में डूबा, हुई मौत, ये है पूरा मामला…

ऐसे में सरकारी तनख्वाह लेकर गैर शैक्षणिक कार्य करने और सरकारी दायित्व को न निभाते देख जनप्रतिनिधियों के द्वारा जनपद के सामान्य सभा में बकायदा शिकायत प्रस्ताव किया जाता हैं, जिनको जनपद के सीईओ ने गम्भीरता से लेकर मुंगेली डीईओ को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाता है, लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के चलते लापरवाह शिक्षक के ऊपर अभी तक किसी भी प्रकार की कार्रवाई न होना शिक्षा विभाग पर भी सवाल खड़ा कर रहा है.जानकारी के अनुसार ये वही शिक्षक है जिनके ऊपर पूर्व में साक्षर भारत  मिशन में बतौर सह प्रभारी रहते हुए अपने ही ऑफिस से कम्प्यूटर चोरी के मामलों में नाम उजागर हुआ था.

इसे भी पढ़ें- CG में दर्दनाक हादसाः नशे में धुत कार चालक ने पिता-पुत्र को मारी टक्कर, बेटे की मौके पर मौत, मामला दर्ज…

धनीराम पात्रे- प्राचार्य शासकीय प्राथमिक शाला पथरगढ़ी- मेरे स्कूल के सहायक शिक्षक गुनाराम के द्वारा लगातार शाला में अनुपस्थित रहने पर ? मार्क लगाकर उच्चअधिकारियों को सूचित कर दिया जाता है. वहीं अनुपस्थित रहने वाले के शिक्षक के द्वारा अनुपस्थिति रहने वाले दिन भी उपस्थिति का हस्ताक्षर कर रहे हैं.

ज्योति सिंह ठाकुर, अध्यक्ष जनपद पंचायत पथरिया – जनपद के सामान्य सभा मे उक्त शिक्षक की बहुत सारी शिकायत जनपद सदस्यों द्वारा किया गया था. जिसे सर्वसम्मति से प्रस्ताव रखा गया कि, शिकायत पर जांच कर उचित कार्रवाई की जाए.