शब्बीर अहमद,भोपाल। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दी है. राष्ट्रपति ने 8 शहरी स्वास्थ्य संस्था भवनों का भूमि-पूजन और 4 नए भवनों का लोकार्पण किया. रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ रेस्पिरेटरी डिसीज और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर आर्थोपेडिक का भूमि-पूजन किया. भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और चिकित्सा शिक्षा विभाग ने कार्यक्रम का आयोजन किया है. जिसमें नवीन स्वास्थ्य संस्थाओं का भूमि पूजन और लोकार्पण किया गया.

राष्ट्रपति ने 154 करोड़ 78 लाख 8 हजार रूपये लागत की 8 शहरी स्वास्थ्य संस्था भवनों का भूमि-पूजन और 72 करोड़ 3 लाख 94 हजार रूपये लागत के 4 स्वास्थ्य संस्थाओं के नव-निर्मित भवनों का लोकार्पण किया. देवास, जबलपुर, सीहोर, शाजापुर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन के जिला और सिविल अस्पताल का उन्नयन और निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया. नए सिविल अस्पताल मिलेंगे और जिला अस्पतालों का उन्नयन होगा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- योग को धर्म से जोड़ना दुर्भाग्यपूर्ण, भ्रांतियां फैलाने की कोशिश, हमें उसे दूर करना होगा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आयोजन स्थल पर किए गए व्यवस्थाओं की तारीफ की. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भी तारीफ की. स्वास्थ्य सुविधाओं और योजनाओं को लेकर भी तारीफ की. गर्मी से बचने के लिए लोगों को दिक्कत ना हो इसके लिए फॉगिंग सिस्टम लगाए गए है.

विवेक तन्खा को फिर राज्यसभा भेजने पर सियासत: हितेश वाजपेयी ने कहा- कांग्रेस ने ओबीसी के लिए कुछ नहीं किया, केके मिश्रा बोले- बीजेपी के पेट में क्यों हो रहा दर्द ?

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत की स्वास्थ्य सुविधाएं सस्ती है. बाहर से लोग भारत इलाज करवाने आते हैं. मेडिकल टूरिज्म भी भारत को कहा जाता है. मेडिकल व्यवस्था बेहतर तो मेडिकल टूरिज्म भी बढ़ेगा. मध्य प्रदेश के रतलाम की लीला जोशी का राष्ट्रपति ने जिक्र किया. लीला जोशी अनीमिया से मौत होने वाली दर को कम करने के लिए काम कर रही है.

सज्जन की जिन्ना प्रेम पर बीजेपी का हमला: वीडी शर्मा ने कांग्रेस को बताया पाकिस्तान समर्थक, कहा- योजनाबद्ध तरीके से देश को बदनाम करने में जुटी कांग्रेस

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में विकास के कई कार्य हुए है. आगे भी विकास का विस्तार होगा. स्वास्थ्य और शिक्षा में मध्यप्रदेश को पीछे नहीं रहने देंगे. शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश 6 वें स्थान से 5 वें स्थान पर पहुंचे और अच्छा करेंगे. स्वास्थ्य सुविधाएं सरकार की प्राथमिकता है. कोई इलाज करवाना चाहे तो वो उसका अधिकार हो. गरीब के इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड है. कोई गरीब बिना इलाज के न रहे. स्वास्थ्य खुद की भी ज़िम्मेदारी. योग से निरोग का अभियान जरूरी है. प्रदेश में योग आयोग का गठन होगा. स्कूलों में भी योग शुरू करवाने की योजना है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus