देश की पहली सुपरफास्ट ट्रेन 92 साल की हो गई है. सुपरफास्ट ट्रेन Deccan Queen को साल 1930 में सात कोचों के साथ शुरू किया गया था. डेक्कन क्वीन का सफर अपने में कई इतिहास को संजोए हुए है. पुणे से मुम्बई के बीच चलने वाली Deccan Queen की 93वीं साल गिरह केक काटकर और रेल के इंजन की पूजा करके मनाई गई. चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) से डेक्कन क्वीन के एलएचबी कोच मुंबई पहुंचा दिए गए हैं.

बता दें कि अब ये ट्रेन एकदम नए लुक में 22 जून से दौड़ेगी. नए लुक वाली ट्रेन मे विस्टाडोम कोच भी लगाया गया है, जो अंदर से प्लेन में बैठने जैसा अनुभव देगा. ये देश की पहली लग्जरी ट्रेन थी, जिसने रेलवे में काफी अहम भूमिका निभाई. यह ट्रेन जून 1930 में ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे (GIPR) द्वारा शुरू की गई थी.

इसे भी पढ़ें – व्यायाम को लेकर इस अध्ययन में सामने आई ये बड़ी बात, जानिए महिलाओं और पुरुषों को कब करना चाहिए व्यायाम…

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) को महाराष्‍ट्र की सांस्कृतिक राजधानी Pune से जोड़ने वाली इस ट्रेन ने दोनों शहरों के बीच महत्वपूर्ण संबंध स्थापित किए हैं. शुरू में Deccan Queen को सात डिब्बों के दो रेक के साथ शुरू किया गया था. मूल रेकों के डिब्‍बो के अंदर फ्रेम्‍स का निर्माण इंग्‍लैंड में किया गया था, जबकि डिब्‍बों का निर्माण जीआईपी रेलवे के मांटुगा कारखाने में किया गया था.

इसे भी पढ़ें – इलेक्ट्रॉनिक त्वाचा महसूस करेगी आपका दर्द…

वहीं, इस समय Deccan Queen 17 डिब्बों के साथ चलती है, यह देश की सबसे पुरानी लग्जरी ट्रेन अब नए लुक में दौड़ेगी. इस ट्रेन में अब एलएचबी कोच लगाए जाएंगे. डेक्कन क्वीन में एक विस्टाडोम कोच भी जोड़ा गया है, यह कोच अंदर से प्लेन में बैठने जैसा अनुभव देगा.