संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने यूपीएससी कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जामिनेशन II 2021 के चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर और नाम वेबसाइट अपलोड कर दिए हैं. इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) में 81 उम्मीदवार, इंडियन नवल एकेडमी (INA) में 47 उम्मीदवार, एयर फॉर्स एकेडमी (IFA) में 14 उम्मीदवारों का चयन किया गया है. परीक्षा में टॉप करने वाले उत्तराखंड, हल्द्वानी के हिमांशु पांडे की सफलता प्रेरणादायक है.

भारतीय सैन्य अकादमी के लिए चुने गए हिमांशु पांडे

उत्तराखंड के युवा बड़ी संख्या में भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए जाने जाते हैं. शायद इसलिए पहाड़ी राज्य को ‘सैन्या धाम’ के नाम से भी जाना जाता है. फिर भी, एक बार फिर भारतीय सेना के उम्मीदवार संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (UPSC CDS Exam) में नंबर एक स्थान हासिल करके उत्तराखंड से चमके हैं. उनका चयन भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के लिए हुआ है.

प्राइवेट फार्म में ड्राइवर हैं पिता

हल्द्वानी निवासी हिमांशु बचपन से ही सेना में अफसर बनना चाहता था. उनके पिता कमल पांडे हल्द्वानी के एक प्राइवेट फार्म में ड्राइवर हैं और मां हाउस वाइफ हैं. बेटे की उपलब्धि से परिवार सातवें आसमान पर है. रिश्तेदार के साथ आस-पड़ोस के लोग भी हिमांशु और उनके परिवार को बधाई दे रहे हैं.

Also Read – UPSC क्लियर करने की खुशी में Uttam Bhardwaj ने बांट दी मिठाई, सच पता चला तो आया हार्ट अटैक

तीसरी बार में मिली सफलता

हिमांशु पांडे बचपन से ही मेधावी छात्र रहे हैं. 12वीं क्लास में उन्होंने 95% अंक हासिल किए थे. इसके बाद उन्होंने बी.टेक करने के लिए सेल्फ स्टडी की. विपिन चंद्र त्रिपाठी इंजीनियरिंग कॉलेज द्वाराहाट अल्मोड़ा में दाखिला लिया, हालांकि, उन्होंने बी.टेक की पढ़ाई के दौरान सेना की तैयारी जारी रखी. सीडीएस के लिए यह उनका तीसरा प्रयास था.

Also Read – मिसाल : 83 करोड़ का घोटाला उजागर करने छाती पर खाई 7 गोलियां, गंवाई एक आंख की रोशनी, फिर भी नहीं डिगे रिंकू सिंह, UPSC पास कर बने IAS

बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया था, और SSB इंटरव्यू में उपस्थित हुए थे, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. यूपीएससी फाइनल रिजल्ट, लिखित परीक्षा और एसएसबी इंटरव्यू के आधार पर तैयार किया गया है. मेरिट लिस्ट तैयार करने में मेडिकल टेस्ट के रिजल्ट को ध्यान में नहीं रखा गया है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक