स्पोर्ट्स डेस्क. क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जहां प्रदर्शन के साथ-साथ किस्मत का साथ होना भी जरूरी होता है. कुछ ऐसी ही कहानी है टीम इंडिया के इस क्रिकेटर की, नाम है पार्थिव पटेल, विकेटकीपर बल्लेबाज.

33 के हुए पार्थिव पटेल

पार्थिव पटेल विकेटकीपर बल्लेबाज हैं और आज उनका जन्मदिन भी है. पार्थिव पटेल ने अपने 33 साल पूरे कर लिए हैं और इनका क्रिकेट करियर भी काफी दिलचस्प रहा है. पार्थिव पटेल का जन्म 9 मार्च 1985 को अहमदाबाद गुजरात में हुआ.

कम उम्र में डेब्यू करने वाले टीम इंडिया के पहले विकेटकीपर

एक दौर था जब एम एस धोनी की टीम इंडिया में एंट्री नहीं हुई थी और टीम इंडिया को एक ऐसे विकेटकीपर की तलाश थी जो विकेटकीपिंग के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर ले. पार्थिव पटेल की उस समय उम्र तो बहुत कम थी लेकिन विकेटकीपिंग के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर लेते थे. इसीलिए साल 2002 में टीम इंडिया में 17 साल के पार्थिव पटेल ने डेब्यू किया, इतनी कम उम्र में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज ने टीम इंडिया में कभी अपनी जगह नहीं बनाई. कम उम्र में पार्थिव पटेल ने टीम इंडिया में तो एंट्री पा ली लेकिन इतने साल में कभी अपनी सीट पक्की नहीं कर सके. प्रदर्शन में उतार चढाव चलता रहा, टीम से अंदर-बाहर होते रहे और 16 साल के अपने क्रिकेट करियर में अबतक 25 टेस्ट मैच ही खेल सके हैं. अभी हाल ही में जब टीम इंडिया साउथ अफ्रीकी दौरे पर गई तो पार्थिव पटेल भी उस टीम में शामिल थे और उन्हें दो मैच खेलने का मौका मिला.

पार्थिव पटेल का डेब्यू मैच

पार्थिव पटेल ने टेस्ट मैच में डेब्यू साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड के नॉटिंघम में किया, वनडे मैच में डेब्यू न्यूजीलैंड के खिलाफ क्वींसटाउन साल 2003 में किया तो वहीं टी-20 मैच में डेब्यू साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में किया.

बतौर ओपनर शानदार रिकॉर्ड

वैसे तो बतौर ओपनर पार्थिव पटेल को टीम इंडिया से ज्यादा पारी की शुरुआत करने का मौका नहीं मिला है लेकिन जब-जब पारी की शुरुआत की है टीम इंडिया के लिए लकी रहे हैं. पार्थिव पटेल का प्रदर्शन भले ही उन मैचेस में शानदार ना रहा हो, लेकिन टीम इंडिया ज्यादातर मैच जीतने में कामयाब रही है. अभी हाल ही में साउथ अफ्रीका दौरे पर ही टीम इंडिया शुरुआती दो टेस्ट मैच हार चुकी थी लेकिन सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में पार्थिव पटेल ने पारी की शुरुआत की और टीम इंडिया उस मैच को जीतने में कामयाब रही. टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने भारतीय टीम के लिए अब तक 5 मैचेस में ओपनिंग बल्लेबाजी की है. इसमें से पहले मैच को छोड़कर चार मैचेस में टीम इंडिया जीत दर्ज करने में कामयाब रही है.