रायपुर. विधानसभा चुनाव 2018 को देखते हुए महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव अपने दो दिवसीय प्रवास पर छत्तीसगढ़ पहुंची. सुष्मिता कांग्रेस भवन में कार्यकारिणी की बैठक लेने के अलावा महिला कार्यकर्ता सम्मेलन में शिरकत करेंगी. महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद यह सुष्मिता देव का पहला छत्तीसगढ़ दौरा है. लिहाजा महिला कांग्रेस की कार्यकर्ताओं ने एयरपोर्ट पर देव का भव्य स्वागत किया गया.

महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार छत्तीसगढ़ पहुंची सुष्मिता देव ने महिलाओं के आरक्षण पर कहा कि कांग्रेस ने शुरू से ही महिलाओं के आरक्षण की वकालत की है. कांग्रेस हमेशा से ही महिलाओं को राजनीति में आगे लाती रही है. पहली महिला प्रधानमंत्री से लेकर पहली महिला मुख्यमंत्री तक कांग्रेस की रही हैं. केंद्र में हमारी गठबंधन की सरकार थी. इसलिये महिला आरक्षण बिल नहीं आ पाया. अब नरेंद्र मोदी जवाब दें कि बहुमत के बावजूद उनकी सरकार महिला आरक्षण बिल क्यों नहीं ला रही है.

वही इस बार के विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर महिलाओं की भागीदारी के बारे में पूछे जाने पर सुष्मिता देव ने कहा कि जो भी महिलाएं योग्य उम्मीदवार होंगी, उन्हें पूरा मौका दिया जाएगा. लेकिन इसके लिए पीसीसी को कॉन्फिडेंट में लेना होगा

गौरतलब है कि अपने दो दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान सुष्मिता देव महिला पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगी. साथ ही रायपुर में कांग्रेस भवन में महिला कार्यकारिणी की बैठक लेगी. इसके बाद वे पिथौरा में आयोजित महिला कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होगीं. 11 मार्च को देव भिलाई में कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होंगी. इस कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल भी शामिल होंगे. सुस्मिता देव के इस दौरे का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सोशल मीडिया से जोड़ने का काम करना ह़ै. इसके लिए प्रदेश के हर बूथ में महिलाओं को जोड़ा जाएगा साथ ही सोशल मीडिया के उपयोग करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा.