राजनांदगांव. कांग्रेस में नई ऊर्जा का संचार करने के लिए आयोजित किए गए एक दिवसीय जन संकल्प शिविर के मौके पर कई महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर मंथन किया गया. राष्ट्रीय स्तर पर लिए गए फैसलों को जिले में भी अमल कराने के लिए हुए इस शिविर में ये तय किया गया कि अब संगठन में आधी यानी 50% जिम्मेदारी 50 वर्ष से कम उम्र वालों के हाथो को दी जाएगी.

शिविर के दौरान महंगाई और अन्य मुद्दों पर केंद्र सरकार को घेरने के लिए राणनीति बनाई गई. जिसके अनुसार हर विधानसभा में 9 से 15 अगस्त के बीच पदयात्रा निकाली जाएगी. कांग्रेस अपने आपको आने वाले विधानसभा आम चुनाव से पहले फिर से तैयार करने की दिशा में आगे बढ़ चुकी है. इसी क्रम में सोमवार को राजनांदगांव में जन संकल्प शिविर का आयोजन किया गया. यह शिविर इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि चर्चा के सारे बिंदु राष्ट्रीय स्तर से ही भेजे गए हैं.

अहम मुद्दों पर हो रही चर्चा

शिविर में 50 वर्ष से कम और ज्यादा उम्र वाले कार्यकर्ताओं की बराबर की हिस्सेदारी और आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति तैयार की गई. बता दें कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस 75 किलोमीटर की पदयात्रा को लेकर तैयारी कर रही है. इसकी रूप रेखा तैयार करने पर भी काम तेजी से किया जा रहा है. कांग्रेस के जिला अध्यक्ष पदम कोठारी ने बताया कि उदयपुर में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के द्वारा आयोजित किए गए जन संकल्प शिविर और रायपुर में आयोजित किए गए संकल्प शिविर की तर्ज पर सभी जिलों में ऐसे आयोजन किए जा रहे हैं. प्रदेश संगठन ने सभी जिला कांग्रेस संगठन को संकल्प शिविर के जरिए कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर गंभीरता से चर्चा की गई है.

मोदी सरकार को घेरने की तैयारी

शिविर में ही आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर भी रणनीति तैयार की जाएगी. आगामी अगस्त क्रांति दिवस के मौके पर 75 किलोमीटर की पदयात्रा जिला कांग्रेस कमेटी के द्वारा विभिन्न जिलों में आयोजित की जाएगी. संगठन को और मजबूत करने के लिए जोन, सेक्टर और बूथ स्तर के सभी कार्यकर्ताओं को जिनकी नियुक्ति हो चुकी है उन्हें संगठन को मजबूत करने पर ध्यान देने को कहा गया है. इसके अलावा मोदी सरकार के कार्यकाल में बढ़ती हुई बेरोजगारी और महंगाई को कम करने के लिए मोदी सरकार को घेरने की भी रणनीति तैयार की जा रही है.

इसे भी पढ़ें : नेशनल हेराल्ड केस : राहुल और सोनिया गांधी को ईडी का समन, दिल्ली से लेकर रायपुर तक कांग्रेस का विरोध-प्रदर्शन…