नई दिल्ली। 17 जनवरी 2014 को उस वक्त हंगामा मच गया था, जब नई दिल्ली के लीला पैलेस होटल में वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की लाश मिली थी. इस हाईप्रोफाइल मामले ने सभी को चौंका दिया था. लोग कयास लगाते रहे कि ये खुदकुशी थी या फिर हत्या. हालांकि उस वक्त जांच में इसे खुदकुशी ही माना गया, लेकिन जांच चलती रही. विदेशी जांच एजेंसी से भी मामले की जांच कराई गई, लेकिन कुछ भी क्लीयर नहीं हो सका था. लेकिन अब सुनंदा पुष्कर की मौत के 4 साल के बाद इस मामले ने एक नया रंग ले लिया है.

दरअसल दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि कांग्रेस सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर ने खुदकुशी नहीं की थी, बल्कि उनकी हत्या हुई थी. उन्होंने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आधार पर ये दावा किया है.

इधर ये बात सामने आते ही ये मीडिया की सुर्खियां बन गईं. आनन-फानन में दिल्ली पुलिस ने भी इस पर अपना पक्ष रखा है. दिल्ली पुलिस के सीपीआरओ दीपेंद्र पाठक ने कहा है कि फिलहाल ये मामला जांच के दायरे में है. पुलिस अपनी रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करेगी. दिल्ली पुलिस प्रोफेशनल तरीके से अपना काम कर रही है.

बता दें कि सुनंदा मौत के मामले की प्रथम जांच रिपोर्ट तत्कालीन डीसीपी बीएस जायसवाल ने ही बनाई थी. बताया गया है कि इस रिपोर्ट में एसडीएम वसंत विहार आलोक शर्मा ने स्पष्ट लिखा था कि होटल लीला में घटनास्थल का जायजा लेने के बाद इसमें कोई दोराय नहीं है कि सुनंदा ने खुदकुशी नहीं की थी. पहले पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी सुनंदा की मौत की वजह जहर बताई गई थी.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, सुनंदा पुष्कर को एल्प्राजोलाम जहर का डोज दिया गया था. सुनंदा के शरीर पर मिले सभी जख्म हाथापाई के दौरान आए, ये बात भी सामने आई थी. रिपोर्ट में ये भी बात सामने आई कि सुनंदा के शरीर पर इंजेक्शन लगाने और दांत से कांटने के निशान मिले. कुछ घाव ऐसे मिले, जो उनकी मौत से 12 घंटे पहले से लेकर 4 दिन के दौरान दिए गए.

गौरतलब है कि शशि थरूर और सुनंदा पुष्कर की शादी 2010 में हुई थी.