रायपुर। छत्तीसगढ़ के व्यापारी अब गुटों में बंटे नज़र आ रहे हैं. छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़ से नाराज़ बहुत से व्यापारी और उनके संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स यानि कैट से जुड़ चुके हैं. ये दावा कैट ने किया है. अब चैंबर के वरिष्ठ रमेश मोदी कैट के छत्तीसगढ़ के संरक्षक बनाए गए हैं.

अमर पारवानी बने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

प्रदेश में कैट को चैंबर के पूर्व अध्यक्ष अमर पारवानी का सहारा मिला है. कैट ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है. उन्हें प्रदेश में विस्तार का अधिकार भी दिया गया है. कैट के सूत्रों ने बताया कि इसी कड़ी में रमेश मोदी को छत्तीसगढ़ में कैट का संरक्षक बनाया गया है. कैट के नियम के मुताबिक, दिल्ली स्थित कैट के मुख्यालय से मंजूरी मिलने के बाद ही उनकी नियुक्ति की गई है.

वहीं इस खबर से व्यापारी वर्ग में चर्चा जोरों पर है कि अब चैंबर के वरिष्ठों की आगे की रणनीति क्या होगी. एक दिन पहले ही चैंबर की ओर से लिखित बयान आया कि चैंबर के समानांतर संगठन में जाने वालों और इसके खिलाफ बयानबाज़ी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और उन्हें बाहर का रास्ता भी दिखाया जा सकता है. वहीं चैंबर के कुछ लोगों ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि चैंबर में विवाद के लिए कहीं न कहीं अमर पारवानी जिम्मेदार हैं. वे चैंबर की छवि को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

इधर चैंबर के कार्यकारी अध्यक्ष चंदर विधानी ने भी खुलकर आरोप लगाया कि अमर पारवानी और कैट से जुड़े अन्य लोग चैंबर के खिलाफ बयान देकर उसकी छवि को खराब कर रहे हैं. चैंबर से ज्यादातर असंतुष्ट कैट से जुड़ रहे हैं. अब रमेश मोदी के संरक्षक बन जाने से कैट को मज़बूती मिलेगी.

व्यापारियों को मिलेगा लाभ

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि ये रमेश मोदी की कैट के छत्तीसगढ़ के संरक्षक पद पर और उनकी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद पर नियुक्ति का लाभ व्यापारियों को मिलेगा. रमेश मोदी ने कहा कि उन्हें कैट का प्रदेश संरक्षक बनाने आग्रह हुआ, उन्होंने व्यापारिक और चैंबर हित में ये स्वीकार किया है. मोदी पारवानी समेत कुछ सदस्यों को चैंबर से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए चैंबर की बन रही रणनीति के संदर्भ में कहा कि ऐसे किसी को बाहर किया जा सकता है. इधर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़ के वरिष्ठ और विधायक श्रीचंद सुंदरानी ने कहा कि रमेश मोदी कैट में संरक्षक बने हैं, तो इसके पीछे उनकी कुछ रणनीति होगी और वे उनका स्वागत करते हैं.