रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह लोक सुराज अभियान के तहत आज अचानक जशपुर जिले के पत्थलगांव विकासखंड के ग्राम खारकट्टा पहुंचे. जहां उन्होंने बिना किसी औपचारिकता के सीधे ग्रामीणों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली. साथ ही रमन सिंह ने सभी विभागों के प्रमुख अधिकारियों को बुलाकर ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों के निराकरण के बारे में भी जानकारी ली. इस दौरान मुख्यमंत्री ने मनरेगा के दो महीने से लंबित देयक का भुगतान एक महीने में कराने कलेक्टर को निर्देश दिए. अधिकारियों ने मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह को बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत कुल182 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें 93 स्वीकृत.

60 वर्षीय पुरो बाई को मुख्यमंत्री ने दिये गैस के कागजात

उज्ज्वला योजना के तहत आज शिविर में 200 महिलाओं को गैस कनेकशन दिया गया. मुख्यमंत्री ने खरकट्टा की 60 वर्षीय पुरो बाई को मंच पर बुलाकर गैस के कागजात दिए. मुख्यमंत्री ने पुरो बाई से कहा कि अब उन्हें धुंए से मुक्ति मिलेगी. पुरो बाई की मांग आज पुरी हो गई. पुरोबाई ने मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मंच से धन्यवाद दिया.

तहसीलदार को मिली चेतावनी

लोक सुराज के दौरान ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को शिकायत की कि इस तहसील का तहसीलदार ग्रामीणों को अपने घर के लिए ईंट नही बनाने दे रहे है. बार बार जप्ती की कार्रवाई कर रहे है. इस पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि यह काम तहसीदार का नही है. कोई भी व्यक्ति अपने घर के लिए ईंट बना सकता है. रेत निकाल सकता है. ये कोई व्यवसाय नही कर रहे हैं, इसलिये हस्तक्षेप करने की जरूरत नही है. तहसीलदार अपना काम करे. मुख्यमंत्री ने कलेक्टर से कहा कि वे तहसीलदार को समझाइश दे अन्यथा उनके खिलाफ कड़ी करवाई की जाएगी.

ईई केडी भौमिक की सेवा वृद्धि की सीएम ने की घोषणा

सीएसईबी के पत्थलगांव संभाग के ईई केडी भौमिक द्वारा मजरा टोलों के विद्युतीकरण में अच्छा कार्य करने पर प्रश्नता व्यक्त की. भौमिक ने बताया कि पत्थलगांव ब्लॉक के विद्युत विहीन 529 मंजरों टोलो में विद्युत कनेक्शन का काम तेजी से चल रहा है और जून 2018 तक शत प्रतिशत गावं में बिजली लग जयेगी. इसी तरह लो वोल्टेज की समस्या के निराकरण के लिए पत्थलगांव में 132 केवी का सब स्टेशन का काम चल रहा है जो मई में पूरा हो जाएगा. मुख्यमंत्री ने भौमिक से कहा कि आपका का काम अच्छा है. आपकी कितनी नौकरी बची है. जिस पर भौमिक ने बताया कि जुलाई 18 में उनका रिटायरमेंट है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आपको इतनी जल्दी रिटायर नही होने देंगे. उन्होंने मंच से भौमिक की सेवा वृद्धि देने की घोषणा की.

प्रमुख घोषणा-

1.ग्राम खरकट्टा और ग्राम खजरी में पेयजल की समस्या के निराकरण के लिए 1-1 सोलर पंप लगाने 5-5 लाख की घोषणा.
2. प्राथमिक शाला दर्री महुआ में अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए 3 लाख की स्वीकृति.
3. भुला डांड में सोलर पंप की स्वीकृति.
4़. आसपास के गांवों में निस्तार की समस्या को दूर करने तामता जलाशय से पानी छोड़कर तालाबो को भरने के निर्देश दिए.

इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ मुख्य सचिव अजय सिंह, विधायक शिवशंकर पैकरा, मुख्यमंत्री के विशेष सचिव मुकेश बंसल भी मौजूद थे.