नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्लीवासियों के साथ योगाभ्यास करने के लिए आज ‘‘दिल्ली की योगशाला’’ में शामिल हुए. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली देश का वह शहर बन गया, जहां पार्कों में सबसे ज्यादा लोग योग करते हैं. अब हमें हजारों की संख्या को लाखों में लेकर जाना है. हमने दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में सारा इलाज फ्री कर दिया है. अब हमारा मकसद है कि दिल्ली का हर व्यक्ति योग करे, ताकि कोई बीमार ही न पड़े. अगर योग हमारी जिंदगी का हिस्सा बन जाए, तो बीमारियां भी दूर रहती हैं और तनाव भी दूर होता है. मुख्यमंत्री ने दिल्लीवासियों से ‘‘दिल्ली की योगशाला’’ का हिस्सा बनने के लिए अपील करते हुए कहा कि अगर आप भी योग करना चाहते हैं, तो हमें 9013585858 पर फोन कीजिए. दिल्ली सरकार आपको मुफ़्त में योग टीचर मुहैया कराएगी.

योग करने से तन दुरुस्त होता है और मन शांत होता है – अरविंद केजरीवाल

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दिल्लीवासियों के साथ योगाभ्यास करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया भी शामिल हुए. योगाभ्यास करने से पहले प्रशिक्षक के साथ सब ने ऊँ का जाप किया. इसके बाद प्रशिक्षक ने सबको योग करने का अभ्यास कराया. योगाभ्यास के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी देशवासियों और पूरी दुनिया के लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग करने के बाद बहुत शांति मिलती है. योग करने से तन दुरुस्त होता है और मन शांत होता है. उन्होंने कहा कि कई ऐसी बीमारियां हैं, जिनका इलाज दवाओं में नहीं है, लेकिन योग करने से उसका समाधान निकलता है.

ये भी पढ़ें: डिवाइडर से कार टकराने के बाद लगी आग, लगातार आग का गोला बन रही कारें

दिल्ली सरकार के योग शिक्षक करोना मरीजों को योग की कक्षाएं दे देते थे- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के समय में पिछले दो साल काफी मुश्किल में बीते. पिछली साल जब तीसरी लहर आई थी, तब हम लोगों ने एक प्रयोग शुरू किया था कि कोरोना के मरीजों को क्या योग से कुछ फायदा पहुंचाया जा सकता है? मुझे बहुत खुशी है कि दिल्ली सरकार के योग शिक्षकों और दिल्ली फार्मेसी यूनिवर्सिटी के लोगों ने बहुत अदभुत काम किया. ये लोग लगभग 4700 कोरोना के मरीजों को ऑनलाइन योग की कक्षाएं देते थे. जब मरीजों से पूछा गया, तो पता चला कि सबको इसका लाभ हुआ. यह तो नहीं कह सकते कि योग करने से कोरोना ठीक हो जाएगा, लेकिन अगर योग करेंगे तो इसकी तीव्रता काफी कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें: योग दिवस पर कुतुब मीनार के आसपास सूर्य की गति का खगोल भौतिकी अध्ययन, लौह स्तंभ पर योग कार्यक्रम

हमें योग को उस मुकाम तक पहुंचना है, जब दिल्ली का हर व्यक्ति इसे करे- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले साल से हमने एक और कार्यक्रम शुरू किया है. हम सब लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर तो मिलते हैं और एक दिन सुबह-सुबह योग भी कर लेते हैं. लेकिन जब तक योग को हम अपनी जिंदगी का हिस्सा नहीं बनाएंगे, तब तक बात नहीं बनेगी. हम लोगों ने योग कराने वाले शिक्षकों का एक पैनल बनाया और उनको प्रशिक्षण दिया. इस तरह कई सारे योग शिक्षक तैयार किए. दिल्ली में हमने कह दिया कि अगर आप अपने इलाके के अंदर 25-30 लोग एकत्र हो जाओ, और अगर आप रोज योग करना चाहते हो, तो आप हमें एक मिस्ड कॉल करो, हम दिल्ली सरकार की तरफ से आपको फ्री में शिक्षक भेज दिया करेंगे. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में लगभग 546 जगह दिल्ली सरकार की तरफ से सुबह-सुबह योग की कक्षाएं होती हैं. उसमें हर वर्ग के लोग आते हैं. उसमें अमीर, गरीब, महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग आते हैं. इन योग कक्षाओं में प्रतिदिन करीब 17 हजार लोग सुबह-सुबह योग करते हैं.

ये भी पढ़ें: International Yoga Day: पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने रॉक गार्डन में किया योग

योग करने से कई बीमारियों से छुटकारा मिलेगा- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि योग से ऐसा नहीं है कि बीमारी कभी नहीं आएगी, लेकिन अधिकतर बीमारियों से छुटकारा मिलेगा. हमारा मकसद है कि हर घर का हर व्यक्ति सुबह उठकर योग करे. सबसे महत्वपूर्ण है कि बच्चों को बचपन से योग सिखाया जाए. मैं दिल्ली के शिक्षा मंत्री से भी निवेदन करूंगा कि अगर स्कूल में योग शुरू किया जा सके, तो शुरू किया जाए. 

योग की क्लास में हिस्सा लेने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

दिल्ली सरकार ने जनवरी से योग की कक्षाएं देनी शुरू की हैं. इन कक्षाओं में भाग लेने के इच्छुक लोगों के लिए सरकार की तरफ से मोबाइल नंबर 9013585858 जारी किया है. कोई भी इस नंबर पर मिस्ड कॉल कर रजिस्टर कर सकता है. इसके अलावा www.dillikiyogshala.com वेबसाइट पर जाकर भी रजिस्टर कर सकते हैं. इस पेज को खोलने के बाद आपको अपनी पूरी डिटेल भरनी होगी. जिसमें यह बताना होगा कि आपको किस एरिया में और कहां पर योग करने के लिए प्रशिक्षक चाहिए. इसके बाद दिल्ली सरकार की तरफ से एक योग प्रशिक्षक आपके बताए गए स्थान पर भेजा जाएगा, जो सप्ताह में 6 दिन योग का अभ्यास कराएगा.