लखनऊ. दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने सोनभद्र के रास्ते उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर लिया है. सोमवार को सोनभद्र और बलिया में मानसून की पहली बरसात हुई. पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में मौसम बदल गया है. पूरे राज्य में तापमान में भी गिरावट हुई है. राज्य में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि उत्तर प्रदेश में मानसून 17 या 18 जून को दस्तक दे देगा पर ऐसा नहीं हुआ. बिहार में ठिठके मानसून को जब स्थानीय कारकों का साथ मिला तो उसने तेजी पकड़ी. उसने राज्य में दक्षिण-पूर्वी इलाके से प्रवेश किया. मानसून की प्रबलता कम होने से सोनभद्र, चुर्क, राबर्ट्सगंज, शक्तिनगर में मामूली बरसात हुई पर बलिया में 11 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई. वहीं झांसी में स्थानीय कारकों के कारण 4 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई. जबकि वहां रविवार को 39 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई थी.

इस भी पढ़ें – Yoga Day : यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल के साथ किया योग

मौसम विभाग लखनऊ के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में बहुप्रतीक्षित मानसून ने दस्तक दे दी है. चूंकि अभी उसकी प्रबलता कम है ऐसे में पूर्वी उत्तर प्रदेश में झमाझम बरसात के लिए दो-तीन दिन और इंतजार करना पड़ेगा. लखनऊ में मानसून की दस्तक के लिए कम से कम पांच दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा, पर बादलों की आवाजाही के कारण गर्मी से राहत बनी रहेगी.