रायपुर। परिवहन विभाग ने अपनी नई वेबसाइट लॉन्च की है. अब इससे लर्निंग, परमानेंट लाइसेंस बनवाना आसान हो जाएगा. इसके लिए parivahan.gov.in के नाम से वेबसाइट लॉन्च की गई है.

अब लोग इस वेबसाइट के माध्यम से अपने घर बैठकर या किसी भी लोक सेवा केंद्र से अपने बैंक के क्रेडिट, डेबिट कार्ड से भुगतान कर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. वहीं 20 मिनट में लर्निंग लाइसेंस भी मिलेगा.

परिवहन विभाग अब ई-ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों का ई-रजिस्ट्रेशन वेबसाइट के माध्यम से कर सकेगा. लाइसेंस को परिवहन विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा. इससे आम लोगों को संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय यानि आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. आधार नंबर डालते ही ये दोनों दस्तावेज डाउनलोड किए जा सकेंगे.

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन का रजिस्ट्रेशन कार्ड वर्तमान में रजिस्टर्ड डाक से भेजे जाने की व्यवस्था है. नई व्यवस्था में अब लोग अपने घर पर ही इन दस्तावेजों को डाउनलोड कर सकेंगे.

सारथी-4 योजना का शुभारंभ

बायोमैट्रिक और लर्निंग लाइसेंस टेबलेट टेस्ट के लिए RTO कार्यालय आना अब अनिवार्य किया गया. वहीं रायपुर क्षेत्रीय परिवाहन कार्यालय में सारथी-4 योजना का 13 मार्च को शुभारंभ किया गया.

छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग की वेबसाइट (www.cgtransport.gov.in/) में छत्तीसगढ़ के परिवहन विभाग के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है. उपयोगकर्ता कर स्थिति, भुगतान शुल्क, और भुगतान कर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन सुविधा से पंजीकृत वाहनों और ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है. यहां से फॉर्म भी डाउनलोड किए जा सकते हैं. यहां विभिन्न विवरण भी उपलब्ध कराए गए हैं.

सारथी योजना-4 के बारे में भी इसमें पूरी जानकारी दी गई है.