अंबिकापुर. मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह ने अंबिकापुर में रक्त मित्र पुस्तिका का विमोचन किया. मुख्यमंत्री ने जिले के सभी रक्त मित्रो को शुभकामनाएं दी और कहा कि यह कदम एक अच्छी मिसाल है. इस पुस्तिका में उन शिक्षकों की जानकारी है जो ज़रुरत पड़ने पर रक्त  मुहैया करा सकते हैं. पुस्तिका में 1518 स्वेच्छिक रक्तदाताओं की सूची है. जो जरूरतमंदों को रक्त मुहैया कराएंगे. इसमें से ज़्यादातर शिक्षाकर्मी हैं. इस मौके पर गृहमंत्री रामसेवक पैकरा, संगठन के प्रभारी सच्चिदानंद उपासने भी मौजूद रहे.

सरगुज़ा जिले में छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ की पहल पर रक्त मित्र योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना की रुपरेखा जिला पंचायत सीईओ अनुराग पांडेय ने बनाई है. जिला पंचायत सीईओ अनुराग पांडेय ने बताया कि जिला, जनपद और पंचायत स्तर पर स्वेच्छिक रक्त दाताओं की सूची बनाई है. जो जरूरत पड़ने पर किसी भी जरूरतमंद को रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे.

छत्तीसगढ़ पंचायत नगरीय निकाय शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष हरेंद्र सिंह और जिला अध्यक्ष मनोज वर्मा ने सभी विकासखण्ड के पदाधिकारियों से स्वैच्छिक रक्त दाताओं को चिन्हित कर उनकी सूची जिला पंचायत को सौंपी थी. संगठन के द्वारा प्रतिवर्ष रक्त मित्रों का सम्मान किया जाएगा.