नई दिल्ली। एयरलाइंस कंपनी इंडिगो और गोएयर ने आज अपनी 54 उड़ानें रद्द कर दी हैं. दरअसल इंडिगो और गोएयर ने ये कदम डीजीसीए द्वारा उनके 11 ए-320 नियो विमानों के उड़ान भरने पर रोक के चलते उठाया है. बता दें कि इंडिगो के 8 और गो एयर के 3 विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी के खराब इंजन के चलते उन्हें खड़ा रखने के निर्देश दिए गए हैं. इंडिगो ने 15 मार्च से 22 मार्च तक 36 उड़ानें रद्द की हैं. वहीं गो एयर ने 15 मार्च और 16 मार्च की 18 फ्लाइट रद्द कर दी हैं.

इंडिगो ने 15 से 22 मार्च की दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, अमृतसर, वाराणसी, रायपुर, जम्मू और तिरुवनंतपुरम जैसे शहरों की फ्लाइट कैंसिल कर दी है. वहीं गोएयर ने 18 उड़ानें रद्द की हैं. इसमें हैदराबाद, भुवनेश्वर, कोलकाता, लखनऊ, दिल्ली, कोचीन जैसे शहरों की फ्लाइट है. इंडिगो ने मीडिया के लिए जारी एक बयान में कहा है कि प्रभावित हुए यात्रियों को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के दूसरा विमान पकड़ने या रद्दीकरण शुल्क काटे बिना पूरा पैसा वापस लेने का विकल्प दिया गया है.

गो एयर की वेबसाइट के मुताबिक, ये फ्लाइट 24 मार्च तक रद्द कर दी गई हैं. इंडिगो रोजाना 1,000 उड़ानों का परिचालन करती है. वहीं गोएयर रोजाना 230 उड़ानों का परिचालन करती है.

इंडिगो और गो एयर 3 दिन से अपनी उड़ानें रद्द कर रहे हैं. बुधवार को इंडिगो ने 42 फ्लाइट और गो एयर ने 6 फ्लाइट रद्द की थी. गौरतलब है कि इंडिगो के आठ और गो एयर के तीन विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी के खराब इंजन के चलते उन्हें खड़ा रखने के निर्देश दिए गए हैं. दूसरी तरफ यूरोप की विमानन सुरक्षा एजेंसी ने आज कहा कि प्रैट एंड व्हिटनी इंजनों वाले ए 320 नियो विमानों को उड़ान से रोकने का डीजीसीए का निर्णय मनमाना है. ‘ इंडिगो और गो एयर के ए 320 विमानों की उड़ान पर रोक लगाने का डीजीसीए का निर्णय एकतरफा है और ईएएसए की इसमें कोई भूमिका नहीं है’. देश में प्रैट एंड व्हिटनी इंजनों वाले कुल 45 ए320 विमान हैं. इनमें से 32 इंडिगो के पास तथा 13 गो एयर के पास हैं.