भोपाल। मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है। सुबह 7 बजे से 115 जनपदों की कुल 8,702 ग्राम पंचायतों में वोटिंग शुरू हो गई है। मतदान दोपहर 3 बजे तक चलेगी। वहीं छिंदवाड़ा और आगर मालवा में 12 से अधिक पंच प्रत्याशियों का बेलेट पेपर पर चुनाव चिह्न बदल गया। छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा जनपद के पौनार में पंच प्रत्याशी संतोष ठाकुर का बेलेट पेपर में चुनाव चिह्न बदल गया। चुनाव आयोग से चुनाव चिह्न हल आवंटित हुआ था। बेलेट पेपर पर बाल्टी छप गया। वहीं आगर मालवा जिले के बड़ौद जनपद की झोंटा ग्राम पंचायत के मतदान केंद्र क्रमांक- 149 सहित करीब एक दर्जन पंचायतों में पंच पद के प्रत्याक्षीयों को पूर्व में आवंटित चुनाव चिन्ह के स्थान पर बैलेट पेपर में चिन्ह बदल दिया गया। जबकि कटनी में 95 साल के बुजुर्ग ने सबसे पहले मतदान किया। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर पुलिस ड्रोन कैमरे से निगरानी रख रही है।

आगर मालवा जिले में मतदान के दिन बड़ी लापरवाही सामने आई है। जिले के बडौद जनपद पंचायत में आज सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। वहीं बड़ौद जनपद की झोंटा ग्राम पंचायत के मतदान केंद्र क्रमांक- 149 सहित करीब एक दर्जन पंचायतों में पंच पद के प्रत्याक्षीयों को पूर्व में आवंटित चुनाव चिन्ह के स्थान पर बैलेट पेपर में चिन्ह बदल दिया गया है। ऐसे में प्रत्याशइयों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है।

जिस चुनाव चिन्ह का प्रचार किया गया वह अब प्रतिद्वन्दी को मिल गया है। ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश जनता शिक्षित नहीं है। वो चुनाव चिन्ह देखकर मतदान करते हैं। प्रत्य़ाशी अब इस मतदान को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि अभी तक करीब 25% मतदान हो चुका है। इस मामले में रिटर्निंग अधिकारी तहसीलदार अनिल कुशवाह से मोबाइल पर चर्चा की तो उनका कहना था कि वो अभी फील्ड में हैं और इस संबंध में मीडिया से कोई बात नही करना चाहते।

शहडोल में बारिश के बीच मतदान हुआ शुरू

शहडोल जिले में पहले चरण में सोहागपुर जनपद क्षेत्र में ग्राम पंचायत जनपद पंचायत और जिला पंचायत के चुनाव को लेकर मतदान शुरू हो गया है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का आना शुरू हो गया है। बारिश के बीच लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। प्रथम चरण के 250 मतदान केंद बनाए गए हैं। 20 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये गए हैं। पहले चरण में 1 लाख 36 हजार 5 सौ 23 मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं। जिले के सोहागपुर जनपद क्षेत्र में 77 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के 327 उम्मीदवार, जनपद सदस्य के 131 उम्मीदवार, 3 जिला पंचायत सदस्य क्षेत्र में 48 उम्मीदवारों के लिए बारिश के बीच मतदान जारी है। सोहागपुर जनपद क्षेत्र में 77 ग्राम पंचायतों में 1363 पंच वार्ड के लिए 1350 उम्मीदवार मैदान में हैं। बड़ी बात यह है कि पंच के 706 वार्ड में प्रत्यासी निर्विरोध चुने गए हैं। 44 वार्ड ऐसे हैं, जहां उम्मीदवार नहीं हैं। 613 वार्ड के लिए चुनाव होना है। 69 हजार 487 पुरुष और 67 हजार 100 महिला मतदाताओ के साथ कुल 1 लाख 36 हजार 587 मतदाता वोटिंग करेंगे।

बुरहानपुर में सुबह से केंद्रों पर लगी है लंबी-लंबी लाइन

बुरहानपुर में पंचायत चुनाव के पहले चरण में मतदान जारी है। सुबह से मतदान केंद्रों पर लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। मतदान केंद्र के बाहर वोट डालने के लिए मतदाताओं की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई है। मतदान 3 बजे समाप्त होगा। पहले चरण में बुरहानपुर जनपद के अंतर्गत आने वाली 77 ग्राम पंचायत में होगा मतदान, 25 जनपद सदस्य और 6 जिला पंचायत सदस्यों के लिए मतदान हो रहा है। बुरहानपुर जनपद में कुल मतदाता 2 लाख 11 हजार 477 मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे।

धार में 863 मतदान केंद्रों पर वोटिंग जारी

धार में 2 विधानसभा क्षेत्र की पंचायतों में पहले चरण का मतदान सुबह सात बजे से जारी है। कुक्षी और बदनावर क्षेत्र में पहले चरण में 10 जिला पंचायत सदस्य, 86 जनपद सदस्य 252 सरपंच मैदान में हैं। वोट के लिए 863 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पहले चरण में कुक्षी, बाग, डही, निसरपुर ,बदनावर जनपद में मतदान जारी है। मतदान को लेकर ग्रामीणों में उत्साह है। महिलाएं भी बढ़ चढ़कर उत्साह से वोट करने पहुंच रही हैं।

खरगोन जिले की 3 जनपदों में हो रहा मतदान

खरगोन जिले की 3 जनपदों में प्रथम चरण का मतदान सुबह सात बजे से जारी है। आदिवासी अंचल क्षेत्रों में प्रथम चरण में मतदान हो रहा है। मतदान के लिए सुबह से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी। गांव की सरकार बनाने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण मतदान कर रहे हैं। खरगोन जिले के भगवानपुरा पंचायत में मतदाताओं की मतदान के लिए लंबी कतार लग गई थी।

ग्वालियर ग्वालियर जिले की 263 पंचायतों में हो रही वोटिंग

ग्वालियर जिले की 263 पंचायतों में पंच और सरपंच, 4 जनपदों के 100 जनपद सदस्यों और 13 जिला पंचायत सदस्यों के लिए सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्रों का जैसे ही दरवाजा खुला वैसे ही लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदाता अपने अपने पोलिंग बूथ पर पहुंचने के लिए दौड़ लगाते नजर आए। मतदाताओं में युवाओं के साथ ही व्रत और महिलाओं की भागीदारी भी बढ़-चढ़कर देखने को मिली है। जिले में कुल 846 मतदान केंद्र बनाए गए है। जिनमे 242 मतदान केंद्र संवेदनशील है।ऐसे में 105 पुलिस मोबाइल यूनिट एक्टिव की गई है। जिले में कुल 4 लाख 70 हज़ार 995 वोटर मतदान करेंगे। इनमें 2 लाख 53 हज़ार 34 पुरुष वोटर है।वहीं 2 लाख 17 हज़ार 938 महिला वोटर हैं। जिले में 4 हज़ार 653 अधिकारी कर्मचारी मतदान सम्पन्न कराएंगे। गौरतलब है कि सरपंच के लिए 1322 प्रत्याशी,जिला पंचायत के 13 वार्डों में 151 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है।4 जनपद पंचायत के 100 वार्डों में 458 प्रत्याशी के भाग्य का भी फैसला होगा। मतदान करने पहुंचे ग्रामीणों में अपने क्षेत्र का विकास न होने के चलते नाराजगी भी देखी जा रही है। यही कारण है कि उनका कहना है वह अपने क्षेत्र में विकास हो, अच्छे प्रत्याशी की जीत हो इसलिए वोट देने आए हैं।

श्योपुर में ड्रोन कैमरे से निगरानी

श्योपुर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान हुए शुरू हो गया है। 93 ग्राम पंचायतों के मतदान के लिए 326 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 63 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील है। पुलिस ड्रोन कैमरे से केंद्रों की निगरानी कर रही है। सरपंच पद के लिए मैदान में है 499 प्रत्याशी, जिला पंचायत के 5 वार्डों में 40 प्रत्याशी और जनपद के 25 वार्डों में 98 प्रत्याशी मैदान में हैं। 1 लाख 68 हजार 561 मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे।

बड़वानी के दो विकासखंडों में हो रही वोटिंग

बड़वानी जिले के सेंधवा और पानसेमल विकास खण्ड में गांव की सरकार के लिए सुबह मतदान जारी है। सेंधवा विकास खण्ड के 370 और पानसेमल विकास खण्ड के 187 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है। चुनाव को लेकर ग्रामीणों में खासा उत्साह है। सुबह से ही महिलाएं वोट देने के लिए पहुंचने लग गई थी। गांव की सरकार चुनन्ने के लिए ग्रामीण सुबह 7 बजे से मतदान केन्द्रों पर जमा हो गए। मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करने के लिए घंटों खड़ी रहीं। 25 सौ से ज्यादा प्रशासनिक कर्मचारी 557 बूथों पर तैनात हैं।

जबलपुर के 270 ग्राम पंचायतों में वोट डाल रहे लोग

जबलपुर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान जारी है। जबलपुर में पहले चरण में 4 ब्लॉक में मतदान हो रहा है। कुंडम, पनागर, पंचायत और सिहोरा जनपद में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया था। 270 ग्राम पंचायतों में पहले चरण में मतदान हो रहा है। मतदान केंद्रों पर सुबह से लगी लंबी लंबी कतार लगी हुई है। महिलाएं भी सुबह से लाइन में लगकर कर वोट डावल रही हैं।

मुरैना में 3 लाख 30 हजार मतदाता डालेंगे वोट

मुरैना जिले के अम्बाह-पोरसा जनपद की 108 ग्राम पंचायतों में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदाता में मतदान को लेकर उत्साह की लहर देखने को मिल रही है।महिला और पुरुष अधिक संख्या में मतदान केन्द्रों पर वोट देने के लिए पहुंच रहे हैं। अम्बाह और पोरसा जनपद पंचायत क्षेत्र के 3 लाख 30 हजार 894 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। 552 मतदान केन्द्रों पर मतदान हो रहा है। सुरक्षित मतदान के लिए 850 से अधिक का पुलिस बल तैनात किया गया है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus