रामपुर/आजमगढ़. उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों रामपुर और आजमगढ़ उपचुनाव के लिए 23 जून को हुए मतदान के बाद आज मतगणना जारी है. दोनों सीटों के लिए हुए मतदान की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो गई. मतदान में काम वोटिंग प्रतिशत ने सभी दलों की चिंता बढ़ा दी है. रामपुर में 41.39 फीसदी तो आजमगढ़ में 49.43 फीसदी मतदान हुआ है.

रामपुर से 6 तो आजमगढ़ से 11 प्रत्याशी मैदान में हैं. हालांकि असल मुकाबला समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच ही मानी जा रही है. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में दोनों ही सीटों पर सपा का कब्ज़ा रहा था. आजमगढ़ से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव तो रामपुर से आजम खान की जीत हुई थी. लेकिन 2022 के विधानसभा चुनाव में विधायक बनने के बाद दोनों ही नेताओं ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसकी वजह से उपचुनाव हुआ.

रामपुर में सपा की तरफ से आसिम राजा और बीजेपी के घनश्याम लोधी मैदान में हैं, जबकि बसपा ने यहां से उम्मीदवार नहीं उतरा. आजमगढ़ में त्रिकोणीय मुकाबला नजर आ रहा है. सपा ने धर्मेंद्र यादव को मैदान में उतारा है, जबकि बीजेपी की तरफ से दिनेश लाल यादव निरहुआ मैदान में हैं. बसपा ने शाह आलम और गुड्डू जमाली भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

आजमगढ़ का हाल

आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. लगातार चुनाव परिणाम में तबदीली देखने को मिल रही है. 10 हजार वोटों की लीड बनाने के बाद सपा के धर्मेंद्र यादव एक बार फिर बीजेपी के दिनेश लाल निरहुआ से करीब 200 वोटों से पीछे हो गए हैं.

रामपुर में सपा आगे

रामपुर में 12 राउंड की कम्पलीट पूरी हो चुकी है. सपा के आसिम राजा बीजेपी के घनश्याम लोधी से 4854 वोटों से आगे. आजमगढ़ और रामपुर दोनों सीटों पर सपा भाजपा से आगे है.