दीपक ताम्रकार, डिंडोरी। बारिश के दिनों में जिले में सर्पदंश की घटनाएं बढ़ गई है। मंगलवा को डिंडोरी जिले के शहपुरा थाना क्षेत्र के भीम्पार गांव में सांप के डसने से महिला की मौत हो गई। संगीता परस्ते (50) आंगन में झाड़ू लगा रही थी। इसी दौरान सांप ने डस लिया। सांप के डसने के बाद महिला चक्कर खाकर गिर पड़ी। ,घटना की जानकारी लगते ही परिजन अनन फानन में 108 की मदद से महिला को लेकर शहपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे, जहां इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई।

वहीं डिंडोरी नगर के वार्ड क्रमांक- 15 में घर में घुसे सांप का रेस्क्यू किया गया। सर्प विशेषज्ञ भास्कर कुमार और उनकी टीम मौके पर पहुंच कर सांप का रेस्क्यू कर डिब्बे में बंद कर जंगल में छोड़ दिया।

सांप पकड़ते हुए सर्प विशेषज्ञ

एक रिपोर्ट के मुताबिक आदिवासी जिला डिंडोरी में हर साल सांप के डसने से सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती है। वहीं जिले में कुछ जगहों पर सर्प विशेषज्ञ होने के चलते सांप पकड़ में आ जाते हैं। तो कहीं सर्प विशेषज्ञों की कमी से ग्रामीण जान बचाने के लिए सांप की ही बलि चढ़ा देते हैं।

सांप को डिब्बें में कैद करते हुए

सर्प विशेषज्ञ भास्कर कुमार ने बताया कि रेस्क्यू किया गया सांप कोबरा प्रजाति का है। यह काफी विषैला होता है। अक्सर बरसात के दिनों में सांप काना और आश्रय की तलाश में रिहायशी इलाकों में आ जाते हैं। ऐसी स्थिति में सावधानी ही सर्वोत्तम उपाय है।

देखें VIDEO: 3 दिन से बच्चे के गले में फंसा रहा 5 रुपये का सिक्का, डॉक्टरों ने ऐसे निकाला बाहर

सांप काटने पर करें ये उपाय

इस मौसम में सर्पदंश की घटना अधिक होती है। ऐसी स्थिति में यदि किसी व्यक्ति को सांप डस ले तो उसे तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र लेकर जाएं। झाड़-फूंक देशी दवाई आदि के चक्कर में ना पड़े। हर अस्पताल में सांप डसने के बाद इलाज के लिए इंजेक्शन उपलब्ध होता है। यदि रोगी को समय रहते अस्पताल पहुंचा दिया जाए तो निश्चित ही व्यक्ति की जान बच सकती है। घर के आस पास कूड़ा करकट जमा ना होने दें। खेत बाड़ी में काम करते हुए सतर्क रहें। रात में सोते समय यदि जमीन पर बिस्तर लगा कर सोते हैं तो मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें। इन छोटी-छोटी सावधानियों से निश्चित ही सर्पदंश जैसी घटना से बचा जा सकता है।