नई दिल्ली। भारत की लद्दाख सीमा पर गवलान घाटी में भारतीय सैनिकों के हाथों 40 से अधिक सैनिक गंवाने के बाद भी चीन के होश ठिकाने नहीं लगे हैं. चीन का एक सैनिक विमान पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारतीय सैनिकों के ठिकानों के बहुत करीब पहुंच गया था. भारत ने घटना पर चीन से कड़ी आपत्ति जताई है.

जानकारी के मुताबिक, यह घटना जून के आखिरी हफ्ते में हुई थी. पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर जैसे ही चीनी विमान भारतीय ठिकानों के करीब पहुंचा वैसे ही भारतीय वायुसेना सतर्क हो गई थी. यहां तक तुरंत एक्शन लेने की तैयारी कर ली थी, लेकिन विमान के लौटने जल्द वापस लौट जाने से माहौल शांत हुआ. लेकिन लद्दाख की घटना ने दिल्ली तक हचलच मचा दी.

सूत्रों के अनुसार, इस मामले को भारतीय पक्ष ने स्थापित मानदंडों के अनुसार चीनी अधिकारियों के सामने उठाया है. और भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए कहा है. बताया गया कि इसके बाद से चीन ने भारत से लगे सीमावर्ती इलाकों में ऐसा कुछ नहीं किया है. यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब चीनी वायु सेना पूर्वी लद्दाख के पास अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में बहुत बड़ा अभ्यास कर रही है और अभ्यास के दौरान वायु रक्षा हथियारों का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है.