आकाश श्रीवास्तव, नीमच। मध्यप्रदेश के नीमच में चुनाव हारने के बाद प्रत्याशी द्वारा डरा-धमकाकर वोटरों से रुपए वसूली करने का मामला सामने आया है। वीडियो वायरल होने के बाद हारे हुए सरपंच पद प्रत्याशी के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। वहीं यह मामला सामने आने के बाद निर्वाचन प्रक्रिया और प्रशासन की मुस्तैदी पर भी सवाल उठ रहे हैं।

नीमच जिले में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोग ग्रामीणों के घर-घर दस्तक देकर उनसे रुपयों की वसूली करते दिखाई दे रहे हैं। कुछ लोगों के साथ मारपीट भी की गई, तो कुछ लोगों को धमकाकर वसूली की गई। दरअसल, यह वीडियो मनासा जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत देवरान से सरपंच पद के प्रत्याशी राजू दायमा का बताया गया।

बताया जा रहा है कि सरपंची का चुनाव लड़ने वाले दायमा ने पहले पैसे बांटकर मतदाताओं को प्रलोभन दिया, लेकिन जब चुनाव में उसकी हार हो गई तो राजू और उसके समर्थक बौखला गए। घर-घर जाकर वोटरों को डरा धमकाकर दिए हुए रुपयों की वसूली कर रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि महज डेढ़ दो घंटे में साढ़े चार लाख रुपए की वसूली कर ली गई। वीडियो वायरल होते ही हड़कंप मच गया। पुलिस ने वायरल वीडियो को संज्ञान में लेते हुए आरोपी राजू दायमा के खिलाफ मारपीट, धमकाने का मामला दर्ज किया है। इधर विधि विशेषज्ञ इस घटना को लेकर निर्वाचन आयोग और प्रशासन की भूमिका पर प्रश्नचिन्ह लगा रहे हैं।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus