NIRF India Rankings 2022: राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) ने 15 जुलाई को भारत के शीर्ष कॉलेजों और विश्वविद्यालयों की रैंकिंग जारी की है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने NIRF इंडिया रैंक 2022 जारी की. दस श्रेणियों – इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, कॉलेज, वास्तुकला, कानून, चिकित्सा, दंत चिकित्सा, अनुसंधान और समग्र के लिए रैंकिंग की घोषणा की गई है. ओवरऑल कैटेगरी में इस साल फिर से आईआईटी मद्रास टॉप कॉलेज बन गया है.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), मद्रास लगातार चौथी बार देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान के रूप में उभरा है, जबकि भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर ने विश्वविद्यालय श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया है. यह जानकारी शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) से मिली है. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को वर्ष 2022 के लिए एनआईएएफ रैंकिंग जारी की.

शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय रैंकिंग के अनुसार, IIT मद्रास ने समग्र शैक्षणिक संस्थान श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया है. इसके बाद IISc बैंगलोर, तीसरा स्थान, IIT बॉम्बे, चौथा स्थान IIT दिल्ली और पांचवां स्थान IIT कानपुर है.

विश्वविद्यालयों की श्रेणी में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) ने पहला स्थान हासिल किया है. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली ने दूसरा स्थान हासिल किया है, जामिया मिलिया इस्लामिया ने तीसरा स्थान हासिल किया है. जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता ने चौथा स्थान हासिल किया है. अमृता विश्व विद्यापीठम, कोयंबटूर ने पांचवां स्थान हासिल किया है.

IIT मद्रास इंजीनियरिंग कॉलेज ने शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय रैंकिंग में क्रमशः पहले, IIT दिल्ली और IIT बॉम्बे को दूसरे और तीसरे स्थान पर रखा. कलकत्ता ने तीसरा स्थान हासिल किया. कॉलेजों की श्रेणी में मिरांडा हाउस ने पहला, हिंदू कॉलेज ने दूसरा, प्रेसीडेंसी कॉलेज ने तीसरा और लोयला कालेजा चेन्नई ने चौथा स्थान हासिल किया है.

नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज और सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज, चेन्नई को शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ डेंटल कॉलेज घोषित किया गया है.

एम जगदीश कुमार ने दी जेएनयू को बधाई: यूजीसी के अध्यक्ष और जेएनयू के पूर्व वीसी एम जगदीश कुमार ने शीर्ष विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में जेएनयू को दूसरा स्थान मिलने पर बधाई दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘आज एनआईआरएफ रैंकिंग की घोषणा की गई.

जेएनयू को विश्वविद्यालय श्रेणी में दूसरा और भारत में कुल मिलाकर 10वां रैंक हासिल करने के लिए बधाई देता हूं. मुझे जनवरी 2016 से फरवरी 2022 तक जेएनयू से जुड़े रहने पर गर्व महसूस हो रहा है. जेएनयू के छात्रों, कर्मचारियों और संकाय सदस्यों को शुभकामनाएं.

देखिए LIVE VIDEO

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus