दिल्ली. भारत में मंकीपॉक्स के एक और मामले की पुष्टि हो गई है. कुछ दिन पहले भी मंकीपॉक्स का एक मामला मिला था. अब कुछ दिनों के भीतर ही एक और मामला सामने आ गया है. जिसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री ने दी है.

बता दें कि, भारत में मंकीपॉक्स के ज्यादा मामले सामने नहीं आए हैं, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा सभी देशों से सावधान रहने के लिए कहा गया है. दुनिया के 27 देशों में मंकीपॉक्स के करीब 800 मामले सामने आ चुके हैं. चिंता की बात ये है कि ये बीमारी उन जगहों पर फैल रही है, जहां ये वायरस एंडेमिक स्टेज में नहीं है.

वहीं केरल में आए दोनों मामलों की बात करें तो उनका कनेक्शन विदेशों से जुड़ा हुआ है. जिस पहले मरीज की मंकीपॉक्स वायरल के लिए पुष्टि हुई थी, वो दूसरे देश से भारत आया था. उसके बाद उसे तेज बुखार और शरीर में तेज दर्द की शिकायत थी. अब ये जो दूसरा मामला सामने आया है, ये शख्स भी दुबई से भारत लौटा था. बड़ी बात ये है कि मरीज दो महीने पहले ही भारत लौट गया था, लेकिन अब उसमें मंकीपॉक्स के लक्षण देखने को मिले हैं.

इसे भी पढ़ें- सुहाग की बलिः पति ने जींस पहनने से किया मना, पत्नी ने रात के अंधेरे में चाकू से कई वार कर किया लहूलुहान, तोड़ा दम, ये है पूरा मामला…

वैसे जानकार मानते हैं कि मंकीपॉक्स से ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है. ये कोरोना वायरस की तरह नहीं फैलता है, इसकी गंभीरता भी कम बताई जा रही है. इस बारे में इंडिया मेडिकल टास्क फोर्स से जुड़े केरल के एक चिकित्सा विशेषज्ञ डॉक्टर राजीव जयदेवन ने कहा कि कोरोना के विपरीत मंकीपॉक्स तेजी से फैलने वाली बीमारी नहीं है.

मंकीपॉक्स के लक्षण – संक्रमित मरीज को बुखार, तेज सिर दर्द, सूजन और थकान की शिकायत रहती है.